Create

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team)


ABOUT

Full NameEngland Cricket Team

Founded1877

Team Owner(s)England and Wales Cricket Board

Prominent PlayersJoe Root, Eoin Morgan, Ben Stokes, Kevin Pietersen, James Anderson, Nasser Hussain, Michael Vaughan, Alastair Cook, Sir Ian Botham

RECENT FIXTURES All Hindi Cricket News Fixtures→

SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
जोस बटलर (Jos Buttler) Wicketkeeper Right Handed 32
मोइन अली (Moeen Ali) All Rounder Left Handed 35
जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) Wicketkeeper Right Handed 32
Harry Brook Batsman Right Handed 23
सैम करन All Rounder Left Handed 24
क्रिस जॉर्डन Bowler Right Arm 33
लिआम लिविंगस्टोन All Rounder Right Handed 29
Dawid Malan Batsman Left Handed 35
आदिल राशिद (Adil Rashid) Bowler Right Arm 34
Philip Salt Wicketkeeper Right Handed 26
बेन स्टोक्स (Ben Stokes) All Rounder Left Handed 31
Reece Topley Bowler Left Arm 28
डेविड विली (David Willey) All Rounder Left Handed 32
क्रिस वोक्स (Chris Woakes) All Rounder Right Handed 33
मार्क वुड (Mark Wood) Bowler Right Arm 32
ABOUT

इंग्लैंड क्रिकेट टीम की स्थापना 1739 में 'ऑल इंग्लैंड टीम' के नाम से हुई थी। विश्व के अन्य देशों में दौरे पर जाने से पहले उन्होंने केंट से एक मैच खेला था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम पहले ऐसी टीम थी जिसने पेशेवर क्रिकेट खेला था।


इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 1997 के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड संचालित करने लगा। इससे पहले 1903 से 1996 तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब संचालित करता था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड और वेल्स का प्रतिनिधित्व करता है। इससे पहले 1992 तक ये टीम स्कॉटलैंड का भी प्रतिनिधित्व किया करता था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम में दोनों देशों के शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं।


इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट के अग्रणी थे और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। इंग्लैंड मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलने वाली पहली टीम थी। हालाँकि इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में काफी उतार-चढ़ाव आया है, फिर भी वे खेल के सबसे पुराने प्रारूप के इतिहास का एक अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच भी खेला था। इंग्लैंड की टीम ने पहली बार 2019 में एकदिवसीय वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) में उनकी निरंतर उपस्थिति के बावजूद, इंग्लैंड क्रिकेट टीम रोस्टर के अनुसार खिलाड़ियों को टीम में मौका देते हैं। इंग्लैंड के कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों ने सभी प्रारूपों में लंबे और फलदायी करियर का आनंद लिया है लेकिन सभी इतने भाग्यशाली नहीं रहे हैं। वर्तमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम रोस्टर में ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो प्रत्येक प्रारूप के लिए सबसे उपयुक्त हैं, पहले कभी ऐसा नहीं होता था।क्रिकेट के जन्मदाता होने के बाद भी इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने कभी आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। जबकि यह टीम 1975 से ही वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है और 4 बार मेजबानी भी कर चुकी है। इस टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन तीन बार (1979, 1987 और 1992) वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचना रहा है।


लंबे समय बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एक नई नीति अपनाई। उसने अलग-अलग फॉर्मेट में बेहतरीन खिलाड़ियों को जरूरतों के हिसाब से मौका देना शुरू किया लेकिन 2015 के वर्ल्ड कप में उसका भी कोई फायदा नहीं मिला। आज भी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड उसी नीति पर कार्यरत है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट क्रिकेट कप्तान जो रुट हैं जिन्होंने एलिस्टेयर कुक की जगह ली थी जबकि सीमित ओवरों वाले प्रारूप के लिए इयोन मॉर्गन कप्तानी करते हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को व्हाइट बॉल क्रिकेट में अग्रणी बना दिया है। यह सब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच ट्रेवर बेलिस के अच्छे कोचिंग का नतीजा है, जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप अभियान के बाद पीटर मूर की जगह ली थी।


इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुछ शानदार खिलाड़ियों के नामों की सूची में इयान बॉथम, जेफ्री बॉयकॉट, ग्राहम गूच और हाल ही में केविन पीटरसन, एलिस्टेयर कुक और जो रूट जैसे बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं।



Fetching more content...