Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

L Sep 04 2019
TEST
England
Australia
301/10 & 197/10
497/8 & 186/6
MATCH CENTER
W Sep 12 2019
TEST
England
Australia
294/10 & 329/10
225/10 & 263/10
MATCH CENTER
Nov 01 - T20
New Zealand VS England
MATCH CENTER
Nov 03 - T20
New Zealand VS England
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
टॉम करन (Tom Curran) All-rounder Right Handed 24
सैम बिलिंग्स Wicket Keeper Right Handed 28
Patrick Brown Bowler Right Arm Medium Seam 21
Dawid Malan All-rounder - 32
जेम्स विंस (James Vince) Batsman Right Handed 28
Saqib Mahmood Bowler Right Arm Fast Seam 22
जो डेनली (Joe Denly) Batsman Right Handed 33
Tom Banton Wicket Keeper Right Handed 21
सैम करन All-rounder - 21
Matthew Parkinson Bowler Right Arm Leg spin 23
आदिल राशिद (Adil Rashid) All-rounder Right Handed 31
जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) Batsman Right Handed 30
इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) Middle Order Batsman - 33
Lewis Gregory All-rounder Right Handed 27
क्रिस जॉर्डन All-rounder Right Handed 31
ABOUT

इंग्लैंड क्रिकेट टीम की स्थापना 1739 में 'ऑल इंग्लैंड टीम' के नाम से हुई थी। विश्व के अन्य देशों में दौरे पर जाने से पहले उन्होंने केंट से एक मैच खेला था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम पहले ऐसी टीम थी जिसने पेशेवर क्रिकेट खेला था।


इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 1997 के बाद इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड संचालित करने लगा। इससे पहले 1903 से 1996 तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब संचालित करता था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड और वेल्स का प्रतिनिधित्व करता है। इससे पहले 1992 तक ये टीम स्कॉटलैंड का भी प्रतिनिधित्व किया करता था। इंग्लैंड क्रिकेट टीम में दोनों देशों के शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं।


इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड टेस्ट क्रिकेट के अग्रणी थे और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। इंग्लैंड मार्च 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट खेलने वाली पहली टीम थी। हालाँकि इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट में काफी उतार-चढ़ाव आया है, फिर भी वे खेल के सबसे पुराने प्रारूप के इतिहास का एक अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला एकदिवसीय मैच भी खेला था।


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) में उनकी निरंतर उपस्थिति के बावजूद, इंग्लैंड क्रिकेट टीम रोस्टर के अनुसार खिलाड़ियों को टीम में मौका देते हैं। इंग्लैंड के कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों ने सभी प्रारूपों में लंबे और फलदायी करियर का आनंद लिया है लेकिन सभी इतने भाग्यशाली नहीं रहे हैं। वर्तमान इंग्लैंड क्रिकेट टीम रोस्टर में ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं जो प्रत्येक प्रारूप के लिए सबसे उपयुक्त हैं, पहले कभी ऐसा नहीं होता था।क्रिकेट के जन्मदाता होने के बाद भी इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने कभी आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। जबकि यह टीम 1975 से ही वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है और 4 बार मेजबानी भी कर चुकी है। इस टीम का सबसे अच्छा प्रदर्शन तीन बार (1979, 1987 और 1992) वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचना रहा है।


लंबे समय बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एक नई नीति अपनाई। उसने अलग-अलग फॉर्मेट में बेहतरीन खिलाड़ियों को जरूरतों के हिसाब से मौका देना शुरू किया लेकिन 2015 के वर्ल्ड कप में उसका भी कोई फायदा नहीं मिला। आज भी इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड उसी नीति पर कार्यरत है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट क्रिकेट कप्तान जो रुट हैं जिन्होंने एलिस्टेयर कुक की जगह ली थी जबकि सीमित ओवरों वाले प्रारूप के लिए इयोन मॉर्गन कप्तानी करते हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को व्हाइट बॉल क्रिकेट में अग्रणी बना दिया है। यह सब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच ट्रेवर बेलिस के अच्छे कोचिंग का नतीजा है, जिन्होंने 2015 वर्ल्ड कप अभियान के बाद पीटर मूर की जगह ली थी।


इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कुछ शानदार खिलाड़ियों के नामों की सूची में इयान बॉथम, जेफ्री बॉयकॉट, ग्राहम गूच और हाल ही में केविन पीटरसन, एलिस्टेयर कुक और जो रूट जैसे बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं।


इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक 152 टेस्ट मैच एलिस्टेयर कुक ने खेले हैं, जबकि पॉल कलिंगवुड सबसे अधिक192 एकदिवसीय मैचों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा कप्तान इयोन मॉर्गन इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक 80 टी20 क्रिकेट मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड की ओर से कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12472 रन बनाए हैं, जबकि जेम्स एंडरसन ने सर्वाधिक विकेट (575) चटकाए हैं। वनडे क्रिकेट में, इयान बेल ने सर्वाधिक रन (5416) बनाए हैं जबकि जेम्स एंडरसन सर्वाधिक विकेट (269) लेने वाले गेंदबाज हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में इयोन मॉर्गन ने सर्वाधिक रन (1753) बनाए हैं जबकि सर्वाधिक विकेट (65) स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए हैं।


Fetching more content...