×

वर्ल्ड कप इतिहास के 3 सबसे महंगे ओवर 

वर्ल्ड कप इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज

Hemant Jangid
CONTRIBUTOR
Timeless

Advertisement
Ad

इस समय इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन किया जा रहा है। सीमित ओवर के इस वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजो का बोलबाला रहता है। लेकिन इसी दौर में कुछ गेंदबाज ऐसे रहे है जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से कई रिकॉर्ड कायम किये है। किसी ओवर में अच्छी गेंदबाजी से मैच पलट देने वाले गेंदबाजो को आज के बल्लेबाजी के अनुकूल पिचों पर कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

विश्व कप इतिहास में कुछ मौके ऐसे आये है जब दिग्गज बल्लेबाजो ने अपने खतरनाक प्रदर्शन से कई गेंदबाजो की धुनाई की है। आज हम बात करेंगे इस विश्व कप के इतिहास में टॉप-3 महंगे ओवरों की जब खतरनाक बल्लेबाजों ने एक ही ओवर में रनों की झड़ी लगा दी हो।

हर्शल गिब्स vs वान बुंगे (36 रन)-

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा किया था। वनडे क्रिकेट(50 ओवर में ) के फॉर्मेट में हर्शेल गिब्स एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज भी है। हालाँकि टी-20 में भारत के युवराज सिंह भी 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान हर्शल गिब्स ने यह कारनामा नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में किया था। इस मैच के 30 वें ओवर में नामीबिया के गेंदबाज दान वान बुंगे जब गेंदबाजी के लिए आये तो हर्शेल गिब्स 30 गेंदों में 32 रन बनाकर खेल रहे थे। गिब्स ने वान बुंगे की पहली ही गेंद को क्रीज से बाहर निकलते हुए लॉन्ग ऑन बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया। इसके बाद अगली गेंद उन्‍होंने लांग ऑफ बाउंड्री पर छक्‍के के लिए उड़ा दी। तीसरी गेंद पर फिर उन्‍होंने लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का लगा दिया। लगातार 3 गेंदों पर छक्के मारने के बाद गिब्स ने अगली 3 गेंदों पर छक्के लगाते हुए क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया था। गिब्स ने इस मैच में 40 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3
Advertisement
Ad
Add a Comment