×

Download SK app for faster reading

Advertisement
Ad

वर्ल्ड कप इतिहास के 3 सबसे महंगे ओवर 

वर्ल्ड कप इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज

Hemant Jangid
Timeless
Advertisement
Ad

इस समय इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का आयोजन किया जा रहा है। सीमित ओवर के इस वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजो का बोलबाला रहता है। लेकिन इसी दौर में कुछ गेंदबाज ऐसे रहे है जिन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से कई रिकॉर्ड कायम किये है। किसी ओवर में अच्छी गेंदबाजी से मैच पलट देने वाले गेंदबाजो को आज के बल्लेबाजी के अनुकूल पिचों पर कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

विश्व कप इतिहास में कुछ मौके ऐसे आये है जब दिग्गज बल्लेबाजो ने अपने खतरनाक प्रदर्शन से कई गेंदबाजो की धुनाई की है। आज हम बात करेंगे इस विश्व कप के इतिहास में टॉप-3 महंगे ओवरों की जब खतरनाक बल्लेबाजों ने एक ही ओवर में रनों की झड़ी लगा दी हो।

हर्शल गिब्स vs वान बुंगे (36 रन)-

Advertisement
Ad

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने एक ओवर में 6 छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा किया था। वनडे क्रिकेट(50 ओवर में ) के फॉर्मेट में हर्शेल गिब्स एक ओवर में 6 छक्के जड़ने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज भी है। हालाँकि टी-20 में भारत के युवराज सिंह भी 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा कर चुके हैं।

वर्ल्ड कप 2007 के दौरान हर्शल गिब्स ने यह कारनामा नीदरलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में किया था। इस मैच के 30 वें ओवर में नामीबिया के गेंदबाज दान वान बुंगे जब गेंदबाजी के लिए आये तो हर्शेल गिब्स 30 गेंदों में 32 रन बनाकर खेल रहे थे। गिब्स ने वान बुंगे की पहली ही गेंद को क्रीज से बाहर निकलते हुए लॉन्ग ऑन बाउंड्री के ऊपर से छक्का जड़ दिया। इसके बाद अगली गेंद उन्‍होंने लांग ऑफ बाउंड्री पर छक्‍के के लिए उड़ा दी। तीसरी गेंद पर फिर उन्‍होंने लांग ऑफ के ऊपर से छक्‍का लगा दिया। लगातार 3 गेंदों पर छक्के मारने के बाद गिब्स ने अगली 3 गेंदों पर छक्के लगाते हुए क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया था। गिब्स ने इस मैच में 40 गेंदों में 72 रनों की शानदार पारी खेली।


Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

1 / 3
Advertisement
Ad
क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास में दक्षिण अफ्रीका का अब तक का प्रदर्शन  
Advertisement
Ad
3 प्रमुख नियम जिनकी अगले विश्व कप से पहले समीक्षा होनी चाहिए
वर्ल्ड कप 2019: पिछले विश्व कप के 3 कप्तान जो इस बार नहीं खेल रहे हैं
Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड ने ऐतिहासिक फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया, सुपर ओवर में हुआ विजेता का फैसला - हाइलाइट्स और रिपोर्ट
वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट के लो-स्कोरिंग होने के 4 बड़े कारण
Advertisement
Ad
4 गेंदबाज जो विश्व कप की एक पारी में दे चुके हैं 100 से ज्यादा रन 
2015 वर्ल्ड कप के बाद वनडे में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टॉप 5 टीम
Advertisement
Ad
वर्ल्ड कप 2019: 3 टीमें जो अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रह सकती हैं
विश्व कप 2019: मार्टिन गप्टिल के ओवर-थ्रो पर विवादित निर्णय की समीक्षा करेगा एमसीसी
Advertisement
Ad
3 खिलाड़ी जिन्होंने वर्ल्ड कप 2019 के तुरंत बाद वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया
Add a Comment