Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team)


ABOUT
RECENT FIXTURES ALL CRICKET FIXTURES

L Nov 10 2019
T20
New Zealand
England
146/5 & 8/1 (1.0 ov)
146/7 & 17/0 (1.0 ov)
MATCH CENTER
W Nov 21 2019
TEST
New Zealand
England
615/9
353/10 & 197/10
MATCH CENTER
D Nov 29 2019
TEST
New Zealand
England
375/10 & 241/2
476/10
MATCH CENTER
ONGOING
Dec 12 2019
TEST
Australia
New Zealand
248/4 (90.0 ov)
MATCH CENTER
Dec 26 - TEST
Australia VS New Zealand
MATCH CENTER
Jan 03 - TEST
Australia VS New Zealand
MATCH CENTER
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
मैट हेनरी (Matt Henry) Bowler Right Arm Fast Seam 28
Daryl Mitchell Batsman Right Handed 28
रॉस टेलर (Ross Taylor) Batsman Right Handed 35
Neil Wagner Bowler Left Arm Fast Seam 33
मिचेल सैंटनर (Mitchell Santner) All-rounder - 27
टॉम लैथम (Tom Latham) Batsman - 27
कॉलिन डी ग्रैंडहोम (Collin de Grandhomme) All-rounder Right Handed 33
टॉम ब्लंडेल (Tom Blundell) Wicket Keeper Right Handed 29
BJ Watling Wicket Keeper Right Handed 34
Jeet Raval Opening Batsman - 31
केन विलियमसन (Kane Williamson) Batsman Right Handed 29
टिम साउदी (Tim Southee) Bowler Right Arm Fast Seam 31
लोकी फर्ग्युसन (Lockie Ferguson) Bowler Right Arm Fast Seam 28
Todd Astle All-rounder Right Handed 33
हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) Batsman - 28
ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) Bowler Left Arm Fast Seam 30
ABOUT

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड देश का प्रतिनिधित्व करने वाली राष्ट्रीय क्रिकेट टीम है जिसे 'ब्लैक कैप्स' के नाम से भी जाना जाता है। इस क्रिकेट टीम का संचालन 'न्यूजीलैंड क्रिकेट' करता है जो अन्य देशों के साथ अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच और वनडे मैच आयोजित करवाता है। महीनों चली वार्ता के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने 19 दिसम्बर 2010 को यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका क्रिकेट एसोसिएशन के साथ एक करार किया कि न्यूजीलैंड अमेरिका में कुछ मात्रा में मैच खेलेगा और उसके देश के खिलाड़ी अमेरिका के किसी भी टी20 लीग में भाग लेने के लिए हमेशा उपस्थित रहेंगे।


एक नई कंपनी बनाई गई जिसे क्रिकेट होल्डिंग्स अमेरिका एलएलसी कहा जाता है। फरवरी 2012 के अनुसार, न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने 268 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 71 मैचों में जीत मिली है जबकि 148 मैचों में हार का सामना हुआ है और 149 मैच ड्रा हुए हैं। न्यूजीलैंड ने अपना पहला टेस्ट क्रिकेट 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ क्रिस्टचर्च में खेला था। उस समय न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला 5वां देश बना था। न्यूजीलैंड ने अपना पहला एकदिवसीय क्रिकेट 1972-73 में पाकिस्तान के खिलाफ क्रिस्टचर्च में खेला था। सन 2013 में न्यूजीलैंड के तीनों फॉर्मेट के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम थे जबकि अब यह कार्यभार केन विलियमसन संभालते हैं।


न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने वाले कुछ दिग्गज क्रिकेटरों में रिचर्ड हैडली, ग्लेन टर्नर, जॉन रीड, जॉन राइट, मार्टिन क्रो, स्टीफन फ्लेमिंग, डैनियल विटोरी, ब्रेंडन मैकुलम और रॉस टेलर शामिल हैं। कुछ उल्लेखनीय अन्य प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं: डैनियल फ्लिन, रॉस टेलर, डीन ब्राउनली, क्रिस मार्टिन, दीपक पटेल, क्रिस हैरिस, क्रिस केर्न्स, क्रेग मैकमिलन आदि। न्यूजीलैंड ने ही नई गेंद के साथ पारी की शुरुआत करने का चलन शुरू किया था। ऑफ स्पिनर दीपक पटेल नई गेंद से गेंदबाजी करने आते थे और पहले 15 ओवरों में विपक्षी टीम पर अपनी पकड़ बना लेते थे।


न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को अच्छी भावना से क्रिकेट खेलने के लिए जाना जाता है। कई बार उनके कप्तान ने आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीता है। जब विश्व कप की बात आती है, तो न्यूजीलैंड टीम हमेशा 'काले घोड़े' होते हैं। उन्होंने कई बार विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने सन 2000 में पहले आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी (अब चैंपियंस ट्रॉफी) का खिताब भी जीता था।


न्यूजीलैंड ने विश्व क्रिकेट में स्टीफन फ्लेमिंग के नेतृत्व में कुछ जबरदस्त कप्तानों को जन्म दिया है। ब्रेंडन मैकलम ने उनका अनुसरण किया और 2015 के विश्व कप में जबरदस्त कप्तानी की और अपने टीम को फाइनल तक ले गए। ब्रेंडन मैकलम ने उस साल एक कप्तान और एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप मे अपनी छाप छोड़ी।


वर्तमान में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का नेतृत्व केन विलियमसन कर रहे हैं, जिन्हें विराट कोहली, जो रूट और स्टीव स्मिथ की तरह विश्व क्रिकेट में दर्जा दिया गया है। कप्तान केन विलियमसन इस समय आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में विराट कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं जबकि वनडे रैंकिंग में 12वें स्थान पर हैं। वनडे क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नम्बर 3 तक रहा है।

न्यूजीलैंड की टीम को 2015 वर्ल्डकप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था। यह वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में ही खेला गया था। 


Fetching more content...