×
WWE RAW Home WWE Hell in a Cell 2019 WWE के मौजूदा चैंपियंस WWE रेसलर्स की सैलरी WWE यूनिवर्सल चैंपियंस की लिस्ट WWE चैंपियनशिप जीतने वाले रेसलर्स WWE Live Event WWE PPV शेड्यूल 2019 WWE न्यूज़ राउंडअप सैथ रॉलिंस एजे स्टाइल्स ब्रॉक लैसनर जॉन सीना ब्रॉन स्ट्रोमैन द अंडरटेकर

WWE RAW

प्रोफेशनल रैसलिंग में WWE सबसे बड़ा नाम है। पिछले कई दशकों से फैंस का मनोरंजन कर रहे WWE ने इतने सालों में कई बड़े सुपरस्टार्स दिए हैं जिनमें रिक फ्लेयर, हल्क होगन, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, जॉन सीना, अंडरटेकर, ट्रिपल एच समेत कई रैसलर्स शामिल हैं।


WWE में वर्तमान में दो ब्रांड शामिल हैं एक रॉ और दूसरा स्मैकडाउन लाइव। मंडे नाइट रॉ का पहला एपिसोड 11 जनवरी 1993 को USA नेटवर्क पर लाइव हुआ। तब से लेकर अब तक फैंस को हर हफ्ते रॉ के एपिसोड देखने को मिलते हैं।


भारत में रॉ के एपिसोड टीवी और ऑनलाइन पर कहां देख सकते हैं?


अगर आप भारत में WWE रॉ टीवी पर देखना चाहते हैं तो आप हर मंगलवार सुबह 5.30 बजे TEN 1 और TEN 1 HD पर इसका लाइव प्रसारण देख सकते हैं।


वहीं जो फैंस किसी भी कारण से टीवी पर मंडे नाइट रॉ लाइव नहीं देख सकते उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप WWE नेटवर्क पर सब्सक्राइब कर शो का फुल HD क्वालिटी में आनंद ले पाएंगे। WWE नेटवर्क पर सब्सक्राइब करने पर आपको 1 महीने का फ्री ट्रायल भी मिलेगा। इसके अलावा फैंस JIO TV की ऐप पर जाकर भी शो को लाइव देख पाएंगे।


WWE ने शुरूआत में मंडे नाइट रॉ हर हफ्ते मैनहट्टन सेंटर, न्यूयॉर्क सिटी से लाइव की लेकिन उसके बाद कंपनी ने पूरे अमेरिका में मौजूद कई एरिना में मंडे नाइट रॉ को लाइव करना शुरू कर दिया।


सितंबर 1995 में WWE को टक्कर देने के लिए WCW नई रैसलिंग कंपनी के रूप में उभर कर सामने आई। WCW को टक्कर देने के लिए WWE ने रॉ 1997 में रॉ के शो को दो घंटे का कर दिया साथ ही रॉ को रीब्रांड कर इसका नाम ‘रॉ इज वॉर’ कर दिया।


4 जनवरी 1999 को मेनकाइंड (मिक फोली) ने WWE रॉ में द रॉक को हराकर पहली WWE चैंपियनशिप जीती थी। आपको बता दें कि मिक फोली 1991 से 1994 तक कैक्टस जैक के रूप में WCW में भी परफॉर्म कर चुके थे।


मार्च 2001 में विंस मैकमैहन की कंपनी WWE ने WCW को 3 मिलियन डॉलर में खरीद लिया जो कि रैसलिंग के 20 साल के इतिहास की सबसे बड़ी खबर थी। इसके बाद WCW के बड़े बड़े सुपस्टार्स WWE का हिस्सा बन गए।


साल 2011 में WWE ने ब्रांड विभाजन को खत्म कर दिया था जिसके बाद कोई भी सुपरस्टार किसी एक ब्रांड के एक्सक्लूसिव नहीं रह गया था। इसके बाद साल 2012 में WWE ने रॉ के शो को 3 घंटे का शो कर दिया। साल 2016 में एक बार फिर ब्रांड विभाजन देखने को मिला जिसके बाद रॉ और स्मैकडाउन के सुपरस्टार्स अपने-अपने ब्रांड में परफॉर्म करते हैं।


22 जनवरी 2018 को WWE ने मंडे नाइट रॉ (RAW 25) की 25वीं सालगिरह मनाई। इस शो को दौरान स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने लंबे समय बाद रॉ में नज़र आए। शो के दौरान वह विंस मैकमैहन के साथ एक सेगमेंट में भी शामिल हुए।


फिलहाल मंडे नाइट रॉ के USA नेटवर्क से बदलने की संभावना कम है लेकिन अफवाहों और कई रिपोर्ट के अनुसार साल 2019 में फॉक्स नेटवर्क मंडे नाइट रॉ के लिए बड़ी बोली लगा सकता है।