COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar)


ABOUT
ABOUT

उपनाम: द बीस्ट इंकार्नेट

जन्मस्थान: वेबस्टर, साउथ डैकोटा

पूर्व छात्र: बिस्मार्क स्टेट कॉलेज, मिन्नेसोटा यूनिवर्सिटी

वजन: 129 किलो

फिनिशिंग मूव:: एफ-5

प्रमुख टाइटल: WWE चैंपियनशिप (4 बार), UFC हैवीवेट चैंपियनशिप, IWGP हैवीवेट चैंपियनशिप

प्रमुख मूव्स: बेली टू बैक सुप्लेक्स, रोलिंग जर्मन सुप्लेक्स, रियर नेकेड चोक, किमुरा लॉक, शूटिंग स्टार प्रेस (शुरूआती दौर में)

दिलचस्प बातें: ये रिपब्लिकन पार्टी के समर्थक हैं और नेशनल राइफल एसोसिएशन के सदस्य भी।

जीत/हार अनुपात: 12 मार्च 2018 तक 228 में से 164 जीत (71.93%)


बीस्ट का जन्म


ब्रॉक लैसनर एक अद्भुत रैसलर हैं, और ये बात जो उनके एडवोकेट कहते हैं, वास्तव में सच है। एक डेरी फार्म में स्टैफनी और रिचर्ड लैसनर के घर जन्में ब्रॉक लैसनर ने नेशनल गार्ड में सेवा की है, लेकिन उनकी कलरब्लाइंडनेस ने उनसे ये मौका छीन लिया। उनकी इस परेशानी के बावजूद वो स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट का हिस्सा बने और ये काबिलेतारीफ है।


बिस्मार्क स्टेट कॉलेज के बाहर इन्होने नेशनल जूनियर कॉलेज एथलेटिक एसोसिएशन हैवीवेट चैंपियनशिप अपने दूसरे ही साल में जीत ली थी। 2000 में इन्होने NCAA डिवीज़न I हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी और ये इकलौते रैसलर हैं जो एक ही समय में प्रोफेशनल रैसलिंग, अमेचर रैसलिंग और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में चैंपियन थे।


उसके बाद इन्होने WWE के साथ करार कर लिया और रैसलिंग के सबसे पावरफुल परफ़ॉर्मर बन गए।


विजेता का उदय


अमेचर रैसलिंग में एक एसएफएल करियर के बाद, लैसनर ने OVW के साथ करार किया और फैंस के प्रिय बन गए। उस समय उन्होंने अपने रूममेट शेलटन बेंजमिन के साथ मिलकर तीन बार OVW साउथर्न टैग टीम चैंपियनशिप जीती। उसके बाद कुछ डार्क मैच लड़ते ही लैसनर को प्रमुखता दी गई और इन्होने इस प्रोफेशन की दिशा ही बदल दी।


पॉल हेमन के साथ मिलकर इन्होने कुछ बेहद ज़बरदस्त काम किये जिनमें हल्क हॉगन, द रॉक, रिक फ्लेयर, द अंडरटेकर और कर्ट एंगल को हराकर सबसे कम उम्र का(उस समय के अनुसार) रॉयल रंबल विजेता, किंग ऑफ़ द रिंग, और WWE चैंपियन बनना शामिल है। वो उस समय रिक फ्लेयर के अलावा सबसे जल्दी WWE चैंपियन बननेवाले दूसरे रैसलर थे।

एक लम्बे समय के बाद वो NFL और MMA में अपनी किस्मत आज़माने चले गए, और रैसलमेनिया 20 में वो बिल गोल्डबर्ग के हाथों अपना आखिरी मैच हार गए थे। इन्होने आठ साल बाद दोबारा वापसी की थी।


जापान में भी ये विजेता रहे


WWE के अलावा इन्होने न्यू जापान प्रो रैसलिंग में भी लड़ाई की थी जहां अपने डेब्यू मैच में इन्होने IWGP चैंपियनशिप जीती थी। हालांकि WWE ने प्रयास किया कि ब्रॉक लैसनर उस कम्पनी के साथ काम ना करें लेकिन उसके बावजूद उन्होंने काम किया और उनके कर्ट एंगल, अकेबोनो, शिंस्के नाकामुरा और यूजी नागाटा के साथ काफी अच्छे मैच हुए।


बीस्ट की वापसी


ऑक्टागॉन में अपनी छाप छोड़ने के बाद 2012 में ब्रॉक लैसनर ने WWE में वापसी की थी और आते ही इनकी ट्रिपल एच और सीएम पंक के साथ ज़बरदस्त स्टोरीलाइन रहीं। उन्होंने रैसलमेनिया 30 में द अंडरटेकर की स्ट्रीक तोड़कर सबको हैरान कर दिया था।


इसके बाद उनका प्रदर्शन ज़बरदस्त रहा है जिसमें 2014 के समरस्लैम में बिना किसी लड़ाई के जॉन सीना को हराना शामिल है। इन्होने रैसलमेनिया 31 तक WWE चैंपियनशिप को अपने पास रखा, और इस शो में सैथ रॉलिंस द्वारा कैश इन करने की वजह से ये टाइटल हार गए थे। इसके बाद इन्होने रैसलमेनिया 32 में रोमन रेंस के साथ भी एक मैच लड़ा था। ब्रॉक लैसनर ने उसके बाद डीन एम्ब्रोस और रैंडीऑर्टन के साथ कुछ ज़बरदस्त लड़ाइयां लड़ीं और फिर वापसी कर रहे गोल्डबर्ग के हाथों ये सर्वाइवर सीरीज में एक रिकॉर्ड टाइम में हार गए थे।


इन्होने अंडरटेकर को भी हराया था और हैल इन ए सैल में इनके बीच लड़ाई खत्म हुई थी। इस समय के दौरान वो मार्क हंट के साथ लड़ने के लिए UFC 200 में गए थे, और उन्हें इसके लिए काफी पैसे मिले थे। वो इस समय जॉन सीना के बाद दूसरे सबसे ज़्यादा पैसे पानेवाले रैसलर हैं। गोल्डबर्ग के द्वारा मिली हार उनकी एक स्पष्ट हार है जो कि उन्हें तीन साल में मिली।


स्कवायर्ड सर्कल के बाहर

कैनेडा के मैरीफील्ड के निवासी ब्रॉक लैसनर की शादी पूर्व WWE डीवा सेबल से हुई है, और उनके दो बच्चे हैं। लैसनर के अपनी पुराणी शादी से दो बच्चे हैं जबकि वो सेबल की पिछली शादी से हुए बच्चों के गार्जियन हैं। लैसनर अमूमन ये कोशिश करते हैं कि वो मीडिया से दूर रहें।


2011 में पॉल हेमन के साथ उन्होंने एक किताब लिखी थी जिसका शीर्षक था: डेथ क्लच: डीटर्मिनेशन, डोमिनेशन और सर्वाइवल की मेरी कहानी। ब्रॉक लैसनर कई वीडियो गेम्स का हिस्सा हैं जिनमें WWE, UFC, NFL शामिल हैं और WWE2K17 के वो कवर स्टार हैं।


Fetching more content...