Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

जॉन सीना (John Cena)


ABOUT

Full Nameजॉन फेलिक्स एंथनी सीना (John Felix Anthony Cena)

BornApril 23, 1977

Height6 फीट 1 इंच

NationalityAmerican

Relation(s)Elizabeth Huberdeau (Ex Spouse)

ABOUT

फिनिशिंग मूव: एटिट्यूड एडजस्टमेंट / एफ-यू, एसटीएफ (स्टेपओवर टोहॉल्ड स्लीपर), फोटोबॉम्ब / किल्सविच (स्पिन आउट पावरबॉम्ब)

सिग्नेचर मूव्स: डाइविंग लेग ड्रॉप बुलडॉग, बटरफ्लाई, लो थीस प्रेस, क्लॉथलाइन, गुटव्रेंच सुपलेक्स, क्रॉसफेस, एल्बो ड्रॉप

जीत/हार का अनुपात: 1320 मैचों में से 1018 में जीत, 288 में हार और 58 मुकाबले ड्रॉ

बड़े टाइटल: WWE चैंपियनशिप/WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, WWE टैग टीम

चैंपियन, वर्ल्ड टैग टीम चैंपियन, WWE यूनाइटेड स्टेट चैंपियन, मनी इन द बैंक, रॉयल रंबल, स्लैमी

अवॉर्ड


WWE के सबसे सुपरस्टार जॉन सीना को आज किसी परिचय की जरूरत नहीं है। पिछले एक दशक से WWE में कई यादगार मुकाबले दे चुके सीना के करोड़ों फैंस दुनिया भर में मौजूद हैं।


जॉन सीना ने अपने करियर की शुरूआत प्रोफेशनल रैसलर के रूप में नहीं की थी। वह प्रिंसटन कॉलेज के साथ NCAA डिवीजन III का भी हिस्सा थे। जॉन सीना ने साल 1998 में एक्सरसाइज फिजियोलॉजी एंड बॉडी मूवमेंट में ग्रेजुएशन किया।

ग्रेजुएशन करने के बाद सीना ने बॉडी बिल्डिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया। आपको शायद यह जानकर हैरान होगी कि जॉन सीना लिमोसिन ड्राइवर के रूप में भी काम कर चुके हैं। जॉन सीना ने साल 1999 में प्रोफेशनल रैसलर बनने की ट्रेनिंग शुरू की।


ट्रेनिंग के दौरान ही जॉन सीना डिस्कवरी चैनल के एक प्रोग्राम इनसाइनड प्रो रैसलिंग स्कूल का भी हिस्सा बने। इसके बाद सीना तुरंत ही रिंग में सफलता हासिल करने के लिए निकल पड़े। जॉन सीना ने लगभग एक महीने तक UPW चैंपियनशिप अपने कब्जे में रखी।


इसके बाद जॉन सीना को WWF (वर्तमान में WWE) ने साइन किया जहां उन्होंने स्मैकडाउन टेपिंग में माइकी रिचर्डसन के खिलाफ मुकाबले से WWE में अपने करियर की अनौपचारिक शुरुआत की।


इसके बाद सीना को डेवलमेंटल कॉन्ट्रैक्ट के तहत WWF की डेवलपमेंटल टेरिटरी ओहियो वैली रैसलिंग (OVW) में शामिल किया गया।


जॉन सीना ने WWE में अपना ऑफिशियल डेब्यू कर्ट एंगल के खिलाफ मुकाबले से किया। इसके बाद सीना को कंपनी के कई बड़े सुपरस्टार्स जैसे बिली किडमैन, रिकिशी और अंडरटेकर के साथ मुकाबले में बुक किया गया।


साल 2004 में जॉन सीना को रॉयल रंबल में बिग शो के हाथों हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद रैसलमेनिया 20 में जॉन सीना ने एक बार फिर बिग शो के साथ मुकाबला किया जिसमें जॉन सीना ने जीत हासिल करते हुए यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप अपने नाम की। WWE में जॉन सीना का यह पहला टाइटल था।


इसके बाद जॉन सीना ने WWE में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और जल्द ही वह कंपनी के टॉप सुपरस्टार बन गए। इस दौरान जॉन सीना ने WWE चैंपियनशिप/ WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, WWE टैग टीम चैंपियन, वर्ल्ड टैग टीम चैंपियन, मनी इन द बैंक, रॉयल रंबल समेत कई टाइटल अपने नाम किए।


जॉन सीना फिलहाल 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं और एक टाइटल जीतने के साथ ही वह रिक फ्लेयर के सबसे ज्यादा 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। जॉन सीना ने अपने करियर में अंडरटेकर, सीएम पंक, ट्रिपल एच, बिग समेत कई बड़े सुपरस्टार्स के साथ यादगार मुकाबले दिए हैं।


जॉन सीना फिलहाल WWE में पार्ट टाइमर के रूप में नज़र आ रहे हैं जिसका कारण उनके हॉलीवुड में कई मूवी प्रोजेक्ट्स हैं। फैंस के साथ हम भी उम्मीद करते हैं की जॉन सीना जल्द ही 17वां वर्ल्ड टाइटल जीत कर रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड को तोड़ कर नया इतिहास बनाए।

Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit