Create
Notifications

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची पीवी सिंधू

सिंधू प्रतियोगिता में भारत की ओर से बची एकमात्र खिलाड़ी हैं।
सिंधू प्रतियोगिता में भारत की ओर से बची एकमात्र खिलाड़ी हैं।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

देश की नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू फिलिपींस की राजधानी मनीला में खेली जा रही एशियन चैंपियनशिप के अंतिम 4 में स्थान बना लिया है। चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू ने क्वार्टर फाइनल में चीन की हे बिंग जियाओ को हराते हुए ये कारनामा किया। वहीं पुरुष डबल्स के क्वार्टरफाइनल में भारत के सात्विक साईंराज और चिराग शेट्टी की जोड़ी हारकर बाहर हो गई।

सिंधू ने सवा घंटे चले मुकाबले में जियाओ पर 21-9, 13-21, 21-19 से जीत दर्ज की। सिंधू ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में महिला सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल के लिए भी जियाओ को मात दी थी।दोनों खिलाड़ियों ने इससे पहले 16 मैच आपस में खेले थे, ऐसे में इन दोनों को एक-दूसरे के खेल की अच्छी परख थी। इसी का नतीजा स्कोर लाइन पर भी देखने को मिला।

अब सिंधू का सामना सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन और मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन जापान की अकाने यामागूची से होगा। पहली वरीयता प्राप्त यामागूची को क्वार्टर फाइनल में छठी वरीय थाईलैंड की पोर्नपावी को हराने में खासी मशक्कत करनी पड़ी और उन्होंने तीन सेट तक चला मैच 9-21, 21-15, 21-17 से जीता।

यामागूची ने टूर्नामेंट के पहले दौर में भारत की ही आकर्षि कश्यप को मात दी थी। सिंधू और यामागूची के बीच आज तक कुल 21 बार मुकाबले हुए हैं। पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने इनमें से 13 बार जीत दर्ज की है और आखिरी बार दोनों के बीच हुए मैच में सिंधू ने वर्ल्ड टूर फाइनल्स में यामागूची को हराया था। ऐसे में सिंधू के हौसले काफी बुलंद होंगे। लेकिन यामागूची भी गत विजेता हैं और साल 2019 में आखिरी बार जब बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था तो वो महिला सिंगल्स चैंपियन रहीं थी, ऐसे में सिंधू के लिए यामागूची की बेहतरीन फॉर्म को तोड़ना चुनौती से कम नहीं है।

सिंधू भारत की तरफ से इकलौती खिलाड़ी हैं जो इस प्रतियोगिता में बची हैं। सिंगल्स में साइना, श्रीकांत, सेन पहले ही बाहर हो चुके हैं। वहीं भारत की आशा के रूप में पुरुष डबल्स में बची सात्विक-चिराग की जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में मलेशिया के आरोन-सोह वी ने 12-21, 21-14, 21-16 से हराकर बाहर कर दिया।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...