COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे तेज गेंदबाज और उनकी रफ्तार

CONTRIBUTOR
टॉप 5 / टॉप 10
39.05K   //    16 Dec 2018, 17:20 IST

Enter caption

क्रिकेट का खेल बल्ले और गेंद के ताने-बाने से बुना हुआ है।मैदान पर गेंद और बल्ले के संघर्ष से ही अक्सर अभूतपूर्व रोमांच निकलकर सामने आता है।टीवी स्क्रीन पर देखते हुए लगता है कि बल्लेबाज बड़ी आसानी से गेंद का सामना कर रहा है। दूर से गेंद की रफ्तार देखने में जितनी तेज दिखती है असल में कहीं ज्यादा उससे तेज होती है।

मैदान पर बल्लेबाज के साथ-साथ गेंदबाज भी हावी होते आए हैं। क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं जो अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं। उनकी गेंदबाजी से सामने बल्लेबाजी करते हुए बल्लेबाजों के पसीने निकलते थे। कई बार ऐसा कहा जाता है कि रफ्तार के साथ-साथ लेंथ पर काबू पाना मुश्किल होता है लेकिन इन गेंदबाजों के ने ना ही तेज रफ्तार से गेंदबाजी की बल्कि अपनी लेंथ से दिग्गज बल्लेबाजों को परेशान भी किया। आज हम आपको बता रहे हैं क्रिकेट के इतिहास में डाली गई 10 सबसे तेज गेंदों पर:

#10 शेन बॉन्ड

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। अपनी तेज रफ्तार और इन स्विंग के लिए काफी मशहूर थे। 2001 में अपने करियर का आगाज करने वाले शेन बॉन्ड ने अपनी रफ्तार से क्रिकेट की गलियों में शोर मचा दिया था। शेन बॉन्ड ने अपने करियर में मैच कम खेले। इसकी वजह उनकी फिटनेस रही लेकिन बॉन्ड ने जितने भी मैच खेले अपनी रफ्तार का खौफ बरकरार रखा।

7 जून 1975 को जन्में इस खिलाड़ी ने 18 टेस्ट मैचों में 87 विकेट लिए वहीं 82 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 147 विकेट चटकाए। इसके अलावा न्यूजीलैंड के लिए 20 टी-20 मैच में उन्हें 25 विकेट हासिल हुए। बॉन्ड के करियर की सबसे तेज गेंद की रफ्तार 156.4 प्रति घंटे रहीं जो उन्होंने 2003 के विश्व कप के एक मैच में फेंकी थी।

1 / 10 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...