COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विराट कोहली के बारे में जानने योग्य 10 बड़े रिकॉर्ड

CONTRIBUTOR
आँकड़े
1.55K   //    Timeless

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की गिनती विश्व के सबसे सफल बल्लेबाजों में होती है । दिल्ली में जन्मे विराट बीते 10 वर्षों में कई रिकॅार्डस अपने नाम कर चुके हैं । इसी क्रम में एक नजर डालते हैं विराट से जुड़े 10 दिलचस्प रिकॅार्डस पर जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे ।

1) विराट कोहली ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में सबसे तेज 10,000 रन पूरे किए हैं । उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए उन्होंने 213 वनडे खेले।

2) गेंदों और समय के लिहाज से भी कोहली ने सबसे तेजी से 10,000 रन पूरे किए हैं। बता दें कि कप्तान कोहली ने ने 213 मैचों, 10813 गेंदों और डेब्यू के 10 साल, 67 दिन बाद ही 10 हजार रन वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पूरे कर लिए हैं। 

3) विराट कोहली एक कैलेंडर वर्ष में सबसे तेज 1 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं। बता दें कि कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विशाखापट्टनम वनडे में 157 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। जिसकी बदौलत उन्होंने 11वें वनडे इंटरनेशनल में 1,000 रन पूरे कर लिए थे। इससे पहले ये रिकॅार्ड हाशिम अमला के नाम थी।  

4) वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली ने साल 2018 में 1,000 टेस्ट रन पूरे किए थे। इसके साथ ही विराट लगातार तीन साल में 1 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में शामिल हो गए हैं।   

5) विराट कोहली ने टेस्ट में सबसे तेजी से 24 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें कि विराट ने ये कारनामा 123वीं पारी में किया था। इस सूची में सबसे ऊपर ब्रैडमैन का नाम शामिल है जिन्होंने महज 66 पारियों में ये कीर्तिमान अपने झोली में डाला था।  

6) अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में विराट कोहली 33 शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं । इस सूची में 41 शतक के साथ रिकी पोंटिंग पहले स्थान पर बने हुए हैं।

7) वनडे इंटरनेशनल में बतौर कप्तान विराट कोहली ने 14 शतक जड़े हैं। जिसके साथ ही कोहली इस सूची में पहले भारतीय के रूप में बने हुए हैं। यहां पर भी रिकी पोंटिंग सबसे आगे हैं। पोंटिंग के नाम बतौर कप्तान 22 शतक बनाने का रिकॉर्ड है। 

8) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने की बात करें तो विराट कोहली इस सूची में चौथे स्थान पर काबिज हैं। कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 62 शतक बनाए हैं। जिनमें 38 वनडे और 24 टेस्‍ट शतक शामिल हैं। यहां पर 100 शतकों के साथ सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर बने हुए हैं।  

Advertisement

9) विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे तेज 4 हजार वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं। उन्होंने ये उपलब्धि 78वीं पारी में हासिल की हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 92 पारियों में घर पर 4 हजार रन पूरे किए थे।

 10) वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे श्रृंखला में जीत के साथ कप्तान विराट कोहली ने अनोखा रिकॅार्ड अपने नाम किया है। विराट के ताबड़तोड़ प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें इस सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड के साथ नवाजा गया था। .इसके साथ ही उन्‍होंने, भारत के सौरव गांगुली और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है जिन्‍होंने सात-सात मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीते थे।  

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...