2 बड़े बदलाव जो इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में हो सकते हैं

Photo Credit - BCCI
Photo Credit - BCCI

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने मेजबान टीम को रन से हरा दिया। ये भारतीय टीम के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि हाल ही में उन्होंने प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में बुरी तरह हराया था।

सीरीज की शुरुआत से पहले भारतीय टीम को फेवरिट माना जा रहा था। सबका यही मानना था कि भारतीय टीम इस सीरीज में जीत हासिल करेगी। हालांकि जिस तरह से पहले मैच में इंग्लैंड ने जीत हासिल की है, उसे देखते हुए हम कह सकते हैं कि आने वाले मुकाबलों के लिए भारत की राह आसान नहीं रहने वाली है।

ये भी पढ़ें: टेस्ट क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों के 3 सबसे तेज तिहरे शतकों पर एक नजर

यही वजह है कि भारतीय टीम को बाकी बचे मैचों में काफी बेहतरीन प्लेइंग इलेवन का चयन करके समझदारी से खेलना होगा। पहले टेस्ट मैच में मिली हार के बाद टीम में फेरबदल की भी संभावना है। कई बड़े बदलाव हमें दूसरे टेस्ट मैच में देखने को मिल सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि वो भारतीय टीम कौन-कौन से 2 बड़े बदलाव दूसरे टेस्ट मैच के लिए कर सकती है।

2 बदलाव जो इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में हो सकते हैं

1.शाहबाज नदीम की जगह कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

पहले टेस्ट मैच में कुलदीप यादव को एक बार फिर मौका नहीं मिला। टीम मैनेजमेंट के इस फैसले की काफी आलोचना हुई। खासकर जब नदीम की गेंदबाजी भी अच्छी नहीं रही तो इस फैसले पर काफी सवाल खड़े किए गए।

कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया दौरे से ही भारतीय टीम में जगह नहींं मिल रही है। उन्हें वहां पर चारों ही मुकाबलों में खेलने का मौका नहीं मिला था। जब चेन्नई टेस्ट मैच में भी प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल नहीं किया गया तो फिर सब हैरान रह गए।

शाहबाज नदीम पहले मुकाबले में काफी महंगे साबित। इसके अलावा उनका गेंदबाजी पर नियंत्रण नहीं दिखा और काफी नो बॉल उन्होंने डाले। ऐसे में हम कह सकते हैं कि शायद दूसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह कुलदीप यादव को मौका दिया जाए।

ये भी पढ़ें: बाबर आजम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के टॉप-5 में पहुंचने को लेकर दी प्रतिक्रिया

2.जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज
मोहम्मद सिराज

ये एक चौंकाने वाला फैसला हो सकता है लेकिन जसप्रीत बुमराह के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए उन्हें दूसरे टेस्ट मैच के लिए रेस्ट भी दिया जा सकता है। भारत को तीसरा मुकाबला डे-नाईट खेलना है और टीम चाहेगी कि बुमराह उस मुकाबले के लिए पूरी तरह रिफ्रेश रहें। हाल ही में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने भी कहा था कि जसप्रीत बुमराह को दूसरे टेस्ट मैच के लिए रेस्ट मिलना चाहिए।

ऐसे में बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है। वो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बेहतरीन प्रदर्शन करके आए हैं और उनका कॉन्फिडेंस इस वक्त काफी हाई होगा।

Quick Links