IPL में 2 गलतियाँ जो टीमों को काफी भारी पड़ी थी

रविन्द्र जडेजा बेहतरीन ऑल राउंडरों में से एक हैं
रविन्द्र जडेजा बेहतरीन ऑल राउंडरों में से एक हैं

आईपीएल में रणनीति और अभ्यास की अहम भूमिका रहती है। कई बार टीमों को हारते हुए मैचों में भी जीत दर्ज करते हुए देखा गया है। हालांकि कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ निर्णय गलत हो जाते हैं और इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ता है। कुछ टीमों को शायद बाद में रिग्रेट भी होता होगा लेकिन निर्णय लेते समय ज्यादा सोचने का समय भी नहीं होता है।

आईपीएल में पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से कई अहम मैचों में कुछ गलतियाँ देखने को मिली हैं। कई मौकों पर टीमों ने दर्शकों को निराश करने वाला प्रदर्शन किया है। हालांकि आईपीएल में हर दिन कोई न कोई नई बात और नए रिकॉर्ड भी देखने को मिलते हैं। गगनचुम्बी छक्कों से लेकर क्लीन बोल्ड तक सभी चीजें आईपीएल में घटित होती है। इन सबके बीच कई ऐसी गलतियाँ टीमों द्वारा की गई जिनका खामियाजा उनको भुगतना पड़ा। इनमें से 2 गलतियों के बारे में इस आर्टिकल में जिक्र किया गया है।

आईपीएल में टीमों द्वारा की गई 2 गलतियाँ

चेन्नई vs आरसीबी

धोनी-कोहली की टीमों का मैच उत्साह वाला होता है
धोनी-कोहली की टीमों का मैच उत्साह वाला होता है

आईपीएल 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मैच में में आरपी सिंह ने एक बड़ी गलती की थी।चेन्नई सुपरकिंग्स को अंतिम गेंद पर जीतने के लिए 2 रन की जरूरत थी और रविन्द्र जडेजा बल्लेबाजी कर रहे थे। आरसीबी की तरफ से आरपी सिंह गेंदबाजी कर रहे थे। आरपी सिंह की गेंद को रविन्द्र जडेजा ने थर्ड मैन अपर कट खेला था और फील्डर ने उनका कैच लपक लिया। आरसीबी का यह दुर्भाग्य ही था कि वह गेंद नो बॉल थी। इस तरह चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को मैच में जीत मिली। आरपी सिंह अगर नों बॉल नहीं डालते, तो एक रन से आरसीबी को जीत मिल सकती थी।

आरसीबी vs मुंबई इंडियंस

लसिथ मलिंगा अब संन्यास ले चुके हैं
लसिथ मलिंगा अब संन्यास ले चुके हैं

इन टीमों के बीच 2019 आईपीएल के दौरान दिलचस्प घटना हुई। शिवम दुबे स्ट्राइक पर थे और आरसीबी को जीतने के लिए अंतिम गेंद पर 7 रन चाहिए थे। मलिंगा की गेंद पर शिवम दुबे ने शॉट खेला लेकिन एक ही रन मिल पाया। मैच खत्म होने के बाद पता चला कि गेंद नो बॉल थी और अम्पायर ने ध्यान नहीं दिया। नो बॉल होने पर नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े डीविलियर्स बल्लेबाजी के लिए आते और अंतिम गेंद पर 5 रन की दरकार होती। डीविलियर्स मैच को जितवा भी सकते थे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now