Create
Notifications

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 2 भारतीय कप्तान

विराट कोहली
विराट कोहली
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में कप्तान का बहुत बड़ा रोल होता है। टेस्ट सीरीज हो या वनडे या फिर टी20 कप्तान के ऊपर टीम काफी निर्भर करती है। एक कप्तान ही होता है जो आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व करता है और साथ ही उसे टीम को राह भी दिखानी होती है। टेस्ट मैचों में भी कप्तान की अहमियत काफी ज्यादा होती है और अगर टेस्ट सीरीज जीतना है तो कप्तान का भी अच्छा प्रदर्शन करना जरुरी होता है।

अभी तक कई महान कप्तान टेस्ट क्रिकेट इतिहास में हुए हैं और भारतीय टीम के लिए भी कई दिग्गज कप्तान इस प्रारूप में हुए हैं। टेस्ट क्रिकेट में कप्तान को ना केवल जबरदस्त रणनीति बनानी होती है, बल्कि अगर वो बल्लेबाज है तो उसे रन भी बनाने होते हैं। अभी तक कई भारतीय कप्तानों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी ज्यादा रन बनाए हैं। इनमें सौरव गांगुली, मोहम्मद अजहरुद्दीन और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों का नाम प्रमुख है।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 2 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने कप्तान के तौर पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। इस लिस्ट में एक कप्तान का नाम 3 बार है। उसने 3 बार एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। तो आइए जानते हैं कि वो 2 दिग्गज कप्तान कौन-कौन से हैं।

2 भारतीय कप्तान जिन्होंने एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए

2.विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं। सबको पता है कि विराट कोहली किस स्तर के बल्लेबाज हैं। विराट कोहली ने कप्तान के तौर पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का कारनामा 3 बार किया है।

उन्होंने 2016-17 की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की 8 पारियों में 655 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 109.06 का था और 235 रन सर्वाधिक स्कोर था। उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक उस सीरीज में लगाए थे।

इसके बाद विराट कोहली ने 2017-18 में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 152.50 की शानदार औसत से 610 रन बनाए थे। 243 रन इस सीरीज में उनका उच्चतम स्कोर था और 3 शतक और 1 अर्धशतक उन्होंने लगाया था।

इसके अलावा 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में कोहली ने 59.30 की औसत से 593 रन बनाए थे।

1.सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है
सुनील गावस्कर के नाम इस मामले में रिकॉर्ड है

एक टेस्ट सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सुनील गावस्कर ओवरऑल तीसरे नंबर पर हैं। वहीं भारतीय कप्तानों द्वारा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो पहले नंबर पर हैं।

सुनील गावस्कर ने 1978/79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान 732 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 9 पारियों में ही बल्लेबाजी की थी और उनका औसत 91.50 का था। उस सीरीज में गावस्कर ने 4 शतक और 1 अर्धशतक लगाया था।

इसके अलावा 1981/82 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गावस्कर ने 6 मैचों की 9 पारियों में 500 रन बनाए थे।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...