2 भारतीय गेंदबाज जो वनडे में 500 विकेट लेने का कारनामा कर सकते हैं

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। बल्लेबाज आपको सिर्फ एक या दो मैच जिता सकते हैं लेकिन पूरी सीरीज और किसी टूर्नामेंट को जीतने के लिए गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन करना काफी जरुरी हो जाता है। वनडे क्रिकेट में भी गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। अभी तक वनडे में कई गेंदबाजों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है और कई विकेट भी लिए हैं।

वनडे क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज के लिए 500 विकेट लेना आसान काम नहीं हैं। सिर्फ पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम और श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही वनडे क्रिकेट में अब तक 500 विकेट हासिल करने की उपलब्धि अपने नाम कर पाए हैं।

मुरलीधरन ने जहां 534 विकेट वनडे क्रिकेट में लिए हुए हैं। वहीं वसीम अकरम ने 502 विकेट वनडे क्रिकेट में हासिल किये हुए हैं। भारतीय गेंदबाजों की अगर बात करें तो अनिल कुंबले ने वनडे में सबसे ज्यादा 337 विकेट लिए हैं। इस आर्टिकल में हम वर्तमान समय के उन 2 भारतीय गेंदबाजों की बात करने वाले हैं, जो आने वाले समय में वनडे क्रिकेट में 500 विकेट लेने का दम रखते हैं।

ये भी पढ़ें: आईपीएल में 3 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने विकेटकीपिंग भी की और गेंदबाजी भी की

जिन 2 गेंदबाजों की हम बात करने वाले हैं। वो दोनों गेंदबाज पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और इनकी काबिलियत को देखते हुए कहा जा सकता है कि आने वाला समय भी इन गेंदबाजों के लिए काफी अच्छा रहने वाला है।

वनडे में 500 विकेट ले सकते हैं ये दो भारतीय गेंदबाज

2.कुलदीप यादव

कुलदीप यादव
कुलदीप यादव

भारत के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव भी वनडे क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने का दम रखते हैं।

कुलदीप यादव भी अभी सिर्फ 24 साल के हैं और 60 मैचों में 104 विकेट हासिल कर चुके हैं। वह तकरीबन हर मैच में 2 विकेट हासिल कर ही लेते हैं। अगर वह इसी तरह से चलते रहे, तो अपने 250 मैचों तक 500 विकेट हासिल करने की उपलब्धि को अपने नाम कर लेंगे।

ये भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले 2 भारतीय गेंदबाज

1.जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह वर्तमान समय में सबसे जबरदस्त तेज गेंदबाज हैं। उनकी गेंदों के आगे दुनिया का हर बल्लेबाज मुश्किल में नजर आता है। वह एक विकेटटेकर गेंदबाज हैं। जब भी कप्तान को उनसे विकेट की उम्मीद होती है, वह अपनी टीम को विकेट दिलाने में सक्षम रहते हैं।

वह अभी सिर्फ 26 साल के हैं और 100 से ज्यादा विकेट हासिल कर चुके हैं। अगर वह अपनी फिटनेस बनाये रहते हैं और इसी तरह वनडे क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी करते हैं, तो निश्चित ही वह वनडे क्रिकेट में 500 विकेट हासिल करने की उपलधि प्राप्त कर सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now