Create
Notifications

टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 2 भारतीय कप्तान

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
सावन गुप्ता

टी20 क्रिकेट फैंस का सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट है। इस फॉर्मेट में दर्शकों को खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं, यही वजह है कि लोगों को टी20 क्रिकेट काफी पसंद आता है। यहां पर बल्लेबाज ज्यादातर हावी रहते हैं और काफी रन बनाते हैं।

टी20 क्रिकेट की अगर बात करें तो अभी तक कई खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट में जबरदस्त पारियां खेली हैं। भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी टी20 में शानदार रहा है। भारत ने 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था। कई भारतीय खिलाड़ियों ने कप्तान के तौर पर बेहतरीन पारियां खेली हैं। इन खिलाड़ियों ने शानदार पारियां खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई है। तो आइए जानते हैं कि वो 3 भारतीय खिलाड़ी कौन-कौन से हैं जिन्होंने कप्तान के तौर पर टी20 मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टी20 अंतर्राष्ट्रीय की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

2. विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो लगातार तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। टेस्ट हो या वनडे हो या फिर टी20 फॉर्मेट, विराट कोहली का बल्ला हर प्रारूप में जमकर बोलता है। उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स तीनों ही प्रारूपों में बनाए हैं।

विराट कोहली का टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वोच्च स्कोर नाबाद 94 रन है और ये रन उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में बनाया था। हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में कैरेबियाई टीम ने पहले खेलते हुए 207 रनों का विशाल स्कोर बनाया था लेकिन विराट कोहली ने 94 और के एल राहुल ने 62 रनों की पारी खेल आसानी से भारतीय टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया था।

1.रोहित शर्मा

रोहित शर्मा टी20 में शतक भी लगा चुके हैं
रोहित शर्मा टी20 में शतक भी लगा चुके हैं

इस लिस्ट में पहले पायदान पर भारतीय टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने 2 बार ये कारनामा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में किया है। सबसे पहले उन्होंने 6 नवंबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ लखनऊ में शतकीय पारी खेली थी। उस मैच में रोहित शर्मा ने सिर्फ 61 गेंद पर 8 चौके और 7 छक्के की मदद से नाबाद 111 रन बनाए थे। भारत ने पहले खेलते हुए 2 विकेट पर 195 रन बनाए थे और वेस्टइंडीज की टीम 124 रन ही बना सकी थी।

वहीं इसके बाद रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 118 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने सिर्फ 43 गेंदों का सामना किया था और 12 चौके और 10 छक्के जड़े थे। ये टी20 अंतर्राष्ट्रीय में एक भारतीय कप्तान द्वारा सबसे बड़ी पारी भी है। रोहित शर्मा के इस जबरदस्त प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 5 विकेट पर 260 रन बनाए थे और श्रीलंका को 88 रनों से मात दी थी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...