Create
Notifications

भारत के अलावा 2 और टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर 

भारत के अलावा 2 और टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर
भारत के अलावा 2 और टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटर
निशांत द्रविड़

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में काफी कम ऐसे क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा टीमों की तरफ से शिरकत की हो। भारत की तरफ से अभी तक 9 क्रिकेटर ऐसे हुए हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के अलावा किसी अन्य टीम की तरफ से भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। दरअसल एशिया XI और आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से खेलने के कारण भारतीय क्रिकेटरों का नाम इस रिकॉर्ड लिस्ट में दर्ज हो गया है।

भारत की तरफ से राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, वीरेंदर सहवाग, महेंद्र सिंह धोनी, अनिल कुंबले, युवराज सिंह, ज़हीर खान, हरभजन सिंह और आशीष नेहरा ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने भारतीय टीम के अलावा एशिया XI की तरफ से भी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेले।

हालाँकि इन 9 खिलाड़ी में सिर्फ दो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एशिया XI के अलावा आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से भी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला। इस तरह से यह दो खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने भारत सहित तीन टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला है।

आइये नज़र डालते हैं भारत के अलावा 2 और टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले क्रिकेटरों पर:

# राहुल द्रविड़ (भारत/एशिया XI/आईसीसी वर्ल्ड XI)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के महान बल्लेबाजों में शुमार राहुल द्रविड़ ने भारत के अलावा एशिया XI और आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेला है। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 164 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 36 शतक और 63 अर्धशतक की मदद से 13288 रन हैं। इन 164 टेस्ट में से एक टेस्ट द्रविड़ ने आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से 2005 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला, जिसमें वह पहली पारी में खाता नहीं खोल सके और दूसरी पारी में सिर्फ 23 रन बना सके।

वनडे करियर में राहुल द्रविड़ ने 344 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक की मदद से 10889 रन बनाये। इन 344 मैचों में 1 मैच राहुल द्रविड़ ने एशिया XI की तरफ से वर्ल्ड XI के खिलाफ 2005 में खेला था, जिसमें उन्होंने नाबाद 75 रन बनाये थे। इसके अलावा तीन मैच उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से भी खेले, जिसमें 26 के सर्वाधिक स्कोर के साथ वह सिर्फ 46 रन बना सके।

गौरतलब है कि 2003 में राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड की तरफ से भी 12 मैच खेले थे, लेकिन वह मैच अंतरराष्ट्रीय नहीं थे।

# वीरेंदर सहवाग (भारत/एशिया XI/आईसीसी वर्ल्ड XI)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के दिग्गज ओपनर और बेहतरीन बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग भी भारत के अलावा दो और टीमों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में 104 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक की मदद से 8586 रन बनाये। इन 104 मैचों में एक मैच सहवाग ने आईसीसी वर्ल्ड XI की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2005 में खेला था। मैच की पहली पारी में उन्होंने 76 और दूसरी पारी में 7 रन बनाये।

वनडे करियर में 251 मैच खेलने वाले सहवाग के नाम 15 शतक और 38 अर्धशतक की मदद से 8273 रन हैं। इन 251 मैचों में 7 मैच सहवाग ने एशिया XI की तरफ से खेला है। इन 7 मैचों में सहवाग ने एक अर्धशतक की मदद से 214 रन बनाये और उनका सर्वाधिक स्कोर 52 का रहा।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...