Create

2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं

विराट कोहली के नाम 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं
विराट कोहली के नाम 70 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं
reaction-emoji
सावन गुप्ता

क्रिकेट (Cricket) के तीनों ही प्रारूपों का अपना अलग महत्व है। टेस्ट क्रिकेट को आज भी फैंस काफी ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं जब वनडे क्रिकेट का आयोजन होता है तो उसकी लोकप्रियता अलग लेवल पर होती है। जबकि टी20 क्रिकेट हर किसी का फेवरिट है।

टेस्ट क्रिकेट प्रारूप के बाद वनडे और फिर टी20 प्रारूप के अस्तिव में आने के बाद से अब बल्लेबाज अलग-अलग प्रारूप के विशेषज्ञ बन रहे हैं। कोई टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो कोई वनडे और टी20 का विशेषज्ञ माना जाता है।

विश्व क्रिकेट में ऐसे कई बल्लेबाज हैं जिनको किसी एक प्रारूप में विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर देखा जाता है। लेकिन क्रिकेट इतिहास में ऐसे भी नामचीन बल्लेबाज रहे हैं जिनका टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में बराबर का वर्चस्व रहा है। ऐसे भी कुछ बल्लेबाज हैं जो वनडे और टेस्ट दोनों में ही अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं। कई भारतीय बल्लेबाज भी हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में काफी सफलता हासिल की।

हम आपको उन दो दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया है और दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक लगाए।

2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वनडे और टेस्ट दोनों ही प्रारूपों में 25 या उससे ज्यादा शतक लगाए

1.सचिन तेंदुलकर (टेस्ट क्रिकेट: 51, वनडे क्रिकेट: 49)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

विश्व क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक भारत के मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ी। सचिन तेंदुलकर के रूप में क्रिकेट जगत को एक ऐसा महान सितारा मिला जिनका वनडे और टेस्ट क्रिकेट दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त दबदबा रहा।

सचिन ने भारत के लिए काफी लंबे समय तक दोनों ही प्रारूपों में जबरदस्त प्रदर्शन किया। सचिन तेंदुलकर दोनों ही प्रारूपों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में जहां 51 शतक हैं तो वहीं वनडे में उनके बल्ले से 49 शतक निकले। दोनों ही प्रारूपों को मिलाकर उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। कोई भी बल्लेबाज आज तक ये कारनामा नहीं कर पाया है।

2.विराट कोहली

विराट कोहली लगातार नए कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं
विराट कोहली लगातार नए कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं

मॉर्डन डे क्रिकेट में विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज हैं जो लगातार सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड का पीछा करते जा रहे हैं। अभी तक उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। कोहली ने 90 टेस्ट मैचों में अभी तक 27 लगाए हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में उनके नाम कुल 43 शतक हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...