Create
Notifications

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 2 भारतीय खिलाड़ी

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
reaction-emoji
सावन गुप्ता

टी20 क्रिकेट को लोग काफी पसंद करते हैं। इसमें फैंस को खूब चौके-छक्के देखने को मिलते हैं और इसी वजह से इस फॉर्मेट को काफी पसंद किया जाता है। आईपीएल समेत दुनिया भर में टी20 लीग की शुरुआत ने इस फॉर्मेट को काफी लोकप्रिय बना दिया है।

2007 में टी20 का पहला वर्ल्ड कप खेला गया था और उसे भारतीय टीम ने जीता था। उसके बाद से लगातार टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होता रहा है और इस फॉर्मेट ने काफी सफलता हासिल की है। किसी भी टीम के दौरे में टी20 सीरीज का आयोजन जरूर होता है। आजकल लोगों के पास समय काफी कम है और इस फॉर्मेट में उन्हें कम समय में रोमांचक मैच देखने को मिल जाते हैं।

जैसे-जैसे टी20 क्रिकेट आगे बढ़ा है, वैसे-वैसे इसको स्टार खिलाड़ी भी मिलते गए हैं। कई खिलाड़ियों ने अभी तक इस फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है। शाहिद अफरीदी, क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो और ग्लेन मैक्सवेल जैसे प्लेयर टी20 के माहिर माने जाते हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ी भी कम नहीं हैं। इस फॉर्मेट में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। खासकर बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया है।

हम आपको इस आर्टिकल में टी20 में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले दो भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे।

टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 2 भारतीय खिलाड़ी

2.रोहित शर्मा - 11 मैन ऑफ द मैच

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारतीय टीम के जबरदस्त सलामी बल्लेबाज हैं। उन्होंने अभी तक टी20 क्रिकेट में कई मैच अपने दम पर जिताए हैं। वो इस फॉर्मेट में कई शतक भी जड़ चुके हैं। रोहित शर्मा 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे।

वो अभी तक कुल 125 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं और इस दौरान 139 की स्ट्राइक रेट से 3313 रन बना चुके हैं। उन्होंने अपने टी20 करियर में कुल 4 शतक जड़े हैं, इससे पता चलता है कि वो इस फॉर्मेट के कितने बड़े प्लेयर हैं। रोहित शर्मा अभी तक कुल 11 बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड अपने टी20 करियर में जीत चुके हैं।

1.विराट कोहली- 12 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड

विराट कोहली एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं
विराट कोहली एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली क्रिकेट के सभी प्रारूप में माहिर माने जाते हैं। शायद ही वर्तमान क्रिकेट में कोहली जैसा कोई बल्लेबाज़ है, जो तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता रखता है। कोहली ने 97 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलकर 51.5 की औसत और 137 की स्ट्राइक रेट से 3296 रन बनाए हैं।

कोहली के नाम टी20 क्रिकेट में अनेकों रिकॉर्ड दर्ज हैं। विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 12 मैन ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। उनसे आगे वर्ल्ड क्रिकेट में सिर्फ मोहम्मद नबी हैं जिनके नाम 13 मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड हैं।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...