आईपीएल में 3 अलग टीमों से फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

आईपीएल को दुनिया का सबसे बड़ा टी20 टूर्नामेंट माना जाता है। इसके अलावा आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय टी20 लीग है। यह बात सभी जानते हैं कि दुनिया के बड़े से बड़े खिलाड़ी कहीं और खेले या नहीं खेले लेकिन आईपीएल में जरुर खेलेंगे। आईपीएल की सुविधाएँ, पैसा और नाम कहीं न कहीं खिलाड़ियों को अपनी तरफ खींच लेता है। कई जूनियर खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के कारण बहुत कम समय में राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बने और बड़ा नाम भी माने गए। यही कारण है कि इसमें खेलने के लिए खिलाड़ी तैयार रहते हैं।

आईपीएल में खेलने के अलावा खिलाड़ियों की एक चाहत इसमें फाइनल मुकाबला खेलते हुए जीत हासिल करना होता है। फाइनल में खेलने वाले खिलाड़ी काफी भाग्यशाली कहे जा सकते हैं। हालांकि टीम के लिए नीलामी में खरीदे गए हर खिलाड़ी को फाइनल मुकाबला खेलने का मौका नहीं मिलता है। कुछ शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी ही फाइनल के अंतिम ग्यारह में अपना नाम रजिस्टर कराने में सफल रहते हैं। आईपीएल में अब तक दो खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने तीन अलग-अलग टीमों से फाइनल मैच खेला है। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन के दम पर ऐसा किया। उनका जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

यह भी पढ़ें: 3 टीमें जो इस बार आईपीएल में सबसे ज्यादा कमजोर हैं

आईपीएल में 3 टीमों से फाइनल खेलने वाले खिलाड़ी

युसूफ पठान

युसूफ पठान
युसूफ पठान

युसूफ पठान वह भारतीय खिलाड़ी है जिसे पहले ही आईपीएल संस्करण में खिताब जीतने का मौका मिला। राजस्थान रॉयल्स के लिए 2008 के आईपीएल में पठान ने फाइनल जीतने का सौभाग्य प्राप्त किया। इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हुए युसूफ पठान को 2012 और 14 में फाइनल जीत में खेलने का मौका मिला। 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए उन्हें जीत का स्वाद चखने का मौका नहीं मिला लेकिन तीन टीमों की तरफ से युसूफ पठान ने फाइनल मुकाबला आईपीएल में खेला।

शेन वॉटसन

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

इस कंगारू खिलाड़ी ने आईपीएल में अपने धाकड़ खेल का प्रदर्शन करते हुए तीन अलग-अलग टीमों से फाइनल खेला। युसूफ पठान की तरह शेन वॉटसन भी पहला आईपीएल संस्करण राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले और टीम ने जीत दर्ज की। इसके बाद उन्हें 2016 में आरसीबी से फाइनल खेलने का मौका मिला, वहां टीम पराजित हुई। 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए हैदराबाद के खिलाफ फाइनल में उन्होंने शतक से टीम को जीत दिलाई। इसके बाद 2019 में भी उन्होंने फाइनल में अर्धशतक जड़ते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत की राह पर डाला था लेकिन अंत में मुंबई इंडियंस ने ख़िताब जीत लिया और उनकी टीम हार गई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now