Create
Notifications

IPL 2020: 3 टीमें जो इस बार सबसे ज्यादा कमजोर हैं

Naveen Sharma
visit

आईपीएल का इन्ताजर कई महीनों से सभी को था और आखिर में वह घड़ी आ गई। कोरोना वायरस के कारण इस बार सितम्बर में यूएई में आईपीएल खेला जाएगा। तमाम तरह की तैयारियां बीसीसीआई को करनी होगी और आईपीएल से पहले भारतीय खिलाड़ियों का ट्रेनिंग कैम्प भी होना है। आईपीएल का फाइनल मुकाबले नवम्बर में खेला जाएगा। यूएई में तीन शानदार स्टेडियम हैं जहाँ टूर्नामेंट होगा।

पिछले साल नीलामी प्रक्रिया सम्पन्न हो गई थी। उसके बाद कोरोना वायरस ने दस्तक दी और मार्च में होने वाला आईपीएल आगे खिसका दिया गया। पहले टी20 वर्ल्ड कप से अड़चन आने की सम्भावना थी लेकिन उसे स्थगित करने के बाद आईपीएल का रास्ता पूरी तरह से साफ़ हो गया। देश-विदेश से दिग्गजों से सजी हुई इस लीग में खेलने के लिए हर खिलाड़ी उत्सुक रहता है। यूएई में टूर्नामेंट इसलिए होगा क्योंकि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमित काफी हैं। दूसरी बात यह भी है कि यूएई में 2014 में भी कुछ आईपीएल मैच खेले गए थे, उस समय भारत में लोकसभा चुनाव थे। टीमों के लिहाज से देखा जाए तो सभी टीमें संतुलित दिख रही हैं लेकिन कुछ टीमें कमजोर हैं। उनके बारे में जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

यह भी पढ़ें:3 भारतीय दिग्गज जो आईपीएल में सफल नहीं हो पाए

कोलकाता नाइटराइडर्स

इस टीम ने अपने पुराने खिलाड़ी क्रिस लिन को इस बार टीम में नहीं रखा, लिन ने पाकिस्तान सुपर लीग में बेहतरीन खेल दिखाया है। केकेआर में इयोन मॉर्गन और लोकी फर्ग्युसन के अलावा कोई धाकड़ विदेशी खिलाड़ी नजर नहीं आता और यह उनकी प्रमुख कमजोरी मानी जा सकती है। सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी दिनेश कार्तिक हैं और निचले क्रम में आंद्रे रसेल का नाम आता है।

टीम - दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्युसन, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, सुनील नरेन, इयोन मॉर्गन, पैट कमिंस, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, मनिमारन सिद्धार्थ, क्रिस ग्रीन, टॉम बेंटन, प्रवीण ताम्बे और निखिल नायक।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम में कप्तान श्रेयस अय्यर, कगिसो रबाडा और शिखर धवन को प्रमुख मान सकते हैं। जेसन रॉय भी एक विकल्प हैं लेकिन इस टीम को मैच फिनिशर की जरूरत है। कई खिलाड़ी ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते हैं जबकि मध्यक्रम के लिए भी उचित खिलाड़ी की जरूरत है। अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, जेसन रॉय, शिखर धवन आदि ओपनर के रूप में खेलते हैं। मध्यक्रम में श्रेयस अय्यर ही भरोसेमंद हैं।

टीम - श्रेयस अय्यर (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, अमित मिश्रा, आवेश खान, अक्षर पटेल, हर्शल पटेल, इशांत शर्मा, कगिसो रबाडा, कीमो पॉल, पृथ्वी शॉ, रविचंद्रन अश्विन, ऋषभ पन्त, संदीप लामिचाने, शिखर धवन, डेनियल सैम्स, एलेक्स कैरी, शिमरोन हेटमायर, मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे, मार्कस स्टोइनिस और ललित यादव।

चेन्नई सुपरकिंग्स

इस टीम में कप्तान धोनी लम्बे शेन वॉटसन और रविन्द्र जडेजा ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो फ़िलहाल खेल के टच में हैं। ड्वेन ब्रावो और डू प्लेसी भी इस लिस्ट में आते हैं। सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने नाम वापस लिया है और अब यह टीम काफी ज्यादा कमजोर दिख रही है। धोनी ने पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद कोई मैच ही नहीं खेला है। ऐसे में कह सकते हैं कि चेन्नई की टीम उतनी सुदृढ़ नहीं दिख रही।

टीम - महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अम्बाती रायडू, आसिफ के, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसी, इमरान ताहिर, जगदीसन नारायण, कर्ण शर्मा, केदार जाधव, लुंगी एनगिडी, मिचेल सैंटनर, मोनू सिंह, मुरली विजय, रविन्द्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शेन वॉटसन, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, जोश हेजलवुड, पीयूष चावला, साई किशोर।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now