Create

2 कारण जिनकी वजह से विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए 

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय टीम का पिछले कुछ सालों में टेस्ट प्रारूप में शानदार प्रदर्शन रहा है लेकिन इसके पीछे बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों का अहम योगदान रहा है। घर पर भारतीय टीम के लिए उनके बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन विदेशों में टीम की बल्लेबाजी सामूहिक तौर पर कभी सफल नहीं हुयी और कई मौकों पर तो पुछल्ले बल्लेबाजों ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। टीम की लचर बल्लेबाजी प्रदर्शन के पीछे पुजारा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे अनुभवी बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा है। ये सभी बल्लेबाज निरंतर अच्छा नहीं कर पाए हैं और विदेशों में ज्यादातर मौकों पर बड़ी पारी खेलने में असफल हुए।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो भारतीय टीम के मध्यक्रम में अजिंक्य रहाणे की जगह ले सकते हैं

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में टीम के बल्लेबाज विफल हो गए और न्यूजीलैंड को भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने में ज्यादा परेशानी नहीं हुयी। भारतीय टीम को अब इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की एक कठिन सीरीज खेलनी है और इस दौरान हमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि अनुभवी खिलाड़ियों को बाहर करने के बजाय अगर टीम के बल्लेबाजी क्रम में ही थोड़ा फेरबदल कर दिया जाये तो इससे भी टीम की बल्लेबाजी में सुधार देखने को मिल सकता है। इस आर्टिकल में हम उन कारणों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनकी वजह से पुजारा की जगह विराट को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए।

2 कारण जिनकी वजह से विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए

#1 विराट कोहली नंबर 3 पर आकर पारी को नियंत्रित कर सकते हैं

नंबर 3 पर पुजारा पर अब सवाल उठने लगे हैं
नंबर 3 पर पुजारा पर अब सवाल उठने लगे हैं

पिछले कुछ सालों से टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा ने नंबर 3 के बल्लेबाजी क्रम को अपना बनाया हुआ था। हालांकि पहले की तुलना में अब उनके प्रदर्शन में निरंतरता तथा रन बनाने की गति में बहुत धीमापन आ गया है और इससे दूसरे बल्लेबाजों को दवाब का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं तो यह टीम के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

विराट एक आक्रामक बल्लेबाज हैं और वो पुजारा की तुलना में रन भी अधिक तेजी से बनाते हैं। इससे दूसरे बल्लेबाजों पर भी दवाब नहीं बनेगा और कप्तान कोहली पारी को अपनी हिसाब से नियंत्रित कर सकते हैं।

#2 नंबर 3 पर आने से विराट की खुद की बल्लेबाजी बेहतर हो सकती है

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली पिछले कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे हैं और दर्शकों को उनके बल्ले से काफी समय से कोई भी शतक नहीं देखने को मिला है। एक समय ऐसा था, जब विराट कोहली हर दूसरे-तीसरे मैच में शतक बनाते थे लेकिन अब एक साल से भी ज्यादा का समय हो गया है, जब उन्होंने आखिरी बार शतक लगाया था।

नंबर 3 पर विराट कोहली ने टेस्ट प्रारूप में बहुत कम ही बल्लेबाजी की है लेकिन उन्होंने सीमित ओवरों में इस नंबर पर अनगिनत रिकॉर्ड और ढेर सारे रन बनाये हैं। ऐसे में विराट इस बल्लेबाजी क्रम से अनजान नहीं हैं। अगर विराट नंबर 3 पर आते हैं तो फिर हम रोहित और कोहली को एक साथ भी देखने का मौका पा सकते हैं और ये दोनों साथ में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment