टी20 वर्ल्ड कप के 2 ऐसे संस्करण जिसमें नहीं लगा एक भी शतक, 15 साल बाद दोहराया गया इतिहास

South Africa v India: Final - ICC Men
भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब

2 T20 World Cup Editons Without Century: टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का समापन हो चुका है। वर्ल्ड कप के इस संस्करण में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए खिताब पर अपना कब्जा जमाया। पूरे टूर्नामेंट के दौरान बल्ले और गेंद के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। हालांकि इस बार टी20 वर्ल्ड कप में कोई भी बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाया। आश्चर्य करने वाली बात यह है कि टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में यह दूसरी बार है जब कोई भी बल्लेबाज शतक नहीं लगा पाया। ऐसे में आज हम आपको टी20 वर्ल्ड कप के दोनों संस्करण के बारे में बताएंगे जिसमें बल्लेबाज कोई शतक नहीं लगा पाए।

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में दो बार हो चुका है ऐसा

2009 टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप 2009 का संस्करण इंग्लैंड में खेला गया था। इस संस्करण में भी गेंदबाजों का पलड़ा बल्लेबाजों पर भारी नजर आया था। पूरे टूर्नामेंट में कोई भी बल्लेबाज शतक तक नहीं पहुंच पाया था। हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे थे जो शतक के करीब पहुंचे पर वह शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाए थे।

2009 टी20 वर्ल्ड कप में सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान ने बनाया था। दिलशान ने 96 रन की पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली थी। उन्होंने अपनी पारी में 57 गेंद खेले थे। इस दौरान दिलशान के बल्ले से 12 चौके और 2 छक्के निकले थे। दिलशान के बाद इस वर्ल्ड कप में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर क्रिस गेल ने बनाया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 88 रन की पारी खेली थी। दोनों बल्लेबाज शतक के करीब पहुंचे थे लेकिन कोई भी शतक लगाने में कामयाब नहीं हो पाए।

2024 टी20 वर्ल्ड कप

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का संस्करण अमेरिका और वेस्टइंडीज के संयुक्त मेजबानी में खेला गया। पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। वर्ल्ड कप के इस संस्करण में बहुत कम मैचों में बड़ा स्कोर बन सका। हालांकि कुछ मैच ऐसे रहे जिसमें बल्लेबाजों ने बल्ले से जोरदार हमला बोला लेकिन इसके बाद भी कोई बल्लेबाज शतक लगाने में कामयाब नहीं हो सका।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सर्वोच्च स्कोर वेस्टइंडीज के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन ने बनाया। पूरन ने अफगानिस्तान के खिलाफ 53 गेंद पर 98 रन की तूफानी पारी खेली थी। मुकाबले में पूरन 2 रन से शतक लगाने से चूक गए। पूरन के अलावा दूसरे नंबर पर अमेरिकी बल्लेबाज आरोन जेम्स का नाम है। जेम्स ने कनाडा के खिलाफ नाबाद 94 रन की धमाकेदार पारी खेली थी। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा भी शतक के करीब पहुंचे थे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंद पर 92 रन की तूफानी पारी खेली थी। रोहित 8 रन से शतक बनाने से रह गए थे।

Quick Links

Edited by SAURAV KUMAR
App download animated image Get the free App now