Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

2 टीमें जिन्होंने भारत को उसी के घर में पिछले 10 सालों में टेस्ट मैचों में हराया है

Enter caption
Indian Cricket Team
Narender
ANALYST
Modified 09 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड (England Cricket Team) के बीच 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाली है, क्योंकि अगर दोनों टीमों को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनानी है, तो इस सीरीज को हर हाल में जीतना होगा।

हाल ही में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर में जाकर 2-1 से करारी शिकस्त दी है, तो इंग्लैंड ने भी श्रीलंका को उनके घर में 2-0 से शिकस्त दी है। अब दोनों टीमें चेन्नई से चार टेस्ट मैचों की शुरुआत करने वाली है। भारतीय टीम अपने हालातों में बहुत ज्यादा मजबूत टीम है और उन्हें हराना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

पिछले 9 सालों में भारत अपने घर में न कोई सीरीज हारी है और न ही कोई भी सीरीज ड्रॉ रही है, जो दिखाता है कि भारत ने अपने घर में कितना शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसा नहीं है कि कोई भी भारत को उन्हीं के घर में हरा नहीं पाई है। पिछले 10 सालों में भारत अपने घर में सिर्फ 4 टेस्ट मैच हारी है और यह कारनामा सिर्फ दो ही टीमें कर पाई है।

आइए नजर डालते हैं कौन सी टीमें भारत को उन्हीं के घर में पिछले 10 सालों में हराया है:

#) इंग्लैंड ने भारत को नवंबर 2012 में मुंबई टेस्ट में शिकस्त दी थी

केविन पीटरसन ने खेली थी 186 रनों की शानदार पारी
केविन पीटरसन ने खेली थी 186 रनों की शानदार पारी

भारत और इंग्लैंड के बीच 23 नवंबर से मुंबई में 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट खेला गया था। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चेतेश्वर पुजारा (135) की शतकीय पारी की बदौलत 327 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में एलिस्टेयर कुक (122) और केविन पीटरसन (186) की शतकीय पारी की बदौलत 413 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 86 रनों की बढ़त हासिल की।

दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह से लड़खड़ा गई और टीम 44.1 ओवरों में 142 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए सिर्फ गौतम गंभीर ने 65 रनों की पारी खेली और भारत को 56 रनों की बढ़त दिलाई। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 57 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने बिना विकेट खोए हासिल कर लिया। केविन पीटरसन मैन ऑफ द मैच रहे थे।

1 / 4 NEXT
Published 09 Feb 2021, 16:02 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now