2 ऐसे मौके जब आईपीएल में आरसीबी ने सुपर ओवर में जीत हासिल की

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम (Photo Credit - IPLT20)
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम (Photo Credit - IPLT20)

IPL 2024 : आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आईपीएल में लगभग सभी टीमें बराबरी की होती हैं। इस टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी से कम नहीं होती है और इसी वजह से आईपीएल में हमें काफी रोमांचक और शानदार मुकाबले देखने को मिलते हैं।

आईपीएल में अभी तक कई बेहतरीन मुकाबले फैंस को देखने को मिल चुके हैं। इनमें से कई मुकाबले काफी करीबी रहे हैं और कई मैच तो ऐसे भी रहे हैं जो सुपर ओवर तक गए हैं। आईपीएल इतिहास में अभी तक कई सुपर ओवर मुकाबले हमें देखने को मिल चुके हैं। 2009 में पहला सुपर ओवर आईपीएल में हुआ था और तब से लेकर अब तक लगभग हर सीजन सुपर ओवर देखने को मिला है।

आरसीबी की अगर बात करें तो अब तक इस टीम ने आईपीएल इतिहास में 2 सुपर ओवर खेले हैं। आइए जानते हैं कब - कब ऐसा हुआ।

2 मैच जब आईपीएल में आरसीबी ने सुपर ओवर में जीत हासिल की

2.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर vs दिल्ली डेयरडेविल्स, 2013

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार जीत हासिल की थी
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार जीत हासिल की थी

आईपीएल के छठे सीजन में आरसीबी और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच मुकाबला सुपर ओवर तक चला गया था। 153 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने तीसरे विकेट के लिए 103 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। विराट कोहली ने 65 और एबी डीविलियर्स ने 39 रन बनाए।

एक समय 2 विकेट पर 129 रन बनाकर आरसीबी की टीम काफी अच्छी स्थिति में थी लेकिन उसके बाद अगले 17 गेंद पर 5 विकेट गंवा दिए और स्कोर 138/7 हो गया। रवि रामपाल और विनय कुमार ने आखिरी ओवर में 11 रन बनाकर मैच टाई करा दिया। इसके बाद सुपर ओवर में रवि रामपाल ने 2 विकेट चटकाकर आरसीबी को जीत दिला दी।

1.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर vs मुंबई इंडियंस, आईपीएल 2020

मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद विराट और एबी डीविलियर्स (Photo Credit - IPL
मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद विराट और एबी डीविलियर्स (Photo Credit - IPL)

आईपीएल 2020 में एक और सुपर ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने जीत हासिल की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 201/3 का स्कोर बनाया। एबी डीविलियर्स ने 24 गेंदों में 55 रनों की धुआंधार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने भी 201/5 का स्कोर ही बनाया।

इशान किशन ने 58 गेंदों में 9 छक्के और 2 चौकों की मदद से 99 रनों की बेहतरीन पारी खेली, लेकिन जब टीम को 2 गेंद में 5 रन की जरूरत थी तब वह आउट हो गए और शतक से चूक गए। वहीं किरोन पोलार्ड ने 24 गेंदों में 5 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 60 रनों की धुआंधार पारी खेली और आखिरी गेंद पर चौका लगाकर मैच को टाई करा दिया।

सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस ने 7/1 का स्कोर बनाया, जिसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आखिरी गेंद पर बिना विकेट गंवाए मैच जीत लिया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now