यूएई के दो खिलाड़ी एंटी करप्शन चार्ज में हुए सस्पेंड

UAE क्रिकेट बोर्ड का फैसला
UAE क्रिकेट बोर्ड का फैसला

यूएई के दो खिलाड़ियों को आईसीसी के नियम तोड़ने के कारण निलंबित कर दिया है। आईसीसी के एंटी करप्शन नियमों को तोड़ने के कारण यूएई के इन दोनों खिलाड़ियों को सस्पेंड किया है। इमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने अशफाक अहमद और आमिर हयात को सस्पेंड किया है। यूएई के इन दोनों खिलाड़ियों ने आईसीसी एंटी करप्शन की कुछ धाराओं का उल्लंघन किया है।

आईसीसी के एंटी करप्शन कोड के पांच काउंट के दोषी यूएई ये दोनों खिलाड़ी पाए गए हैं। सस्पेंड करने के दो सप्ताह के अन्दर इनके पास जवाब देने का अधिकार होगा। यानी 27 सितम्बर तक का समय इन दोनों खिलाड़ियों के पास है।

यह भी पढ़ें:भारतीय टीम की वनडे क्रिकेट में 3 सबसे शर्मनाक हार

यूएई के खिलाड़ियों के किया पांच काउंट नियमों का उल्लंघन

आईसीसी एंटी करप्शन के कई कोड के तहत दोनों खिलाड़ियों पर कार्रवाई की गई है। इनमें पांच काउंट धाराएं शामिल है। खिलाड़ियों से रिश्वत, मैच फिक्स का ऑफ़र लेने या जानकारी नहीं देने अथवा जानकारी छुपाने जैसे अपराध की कई धाराएं इसमें शामिल है। अशफाक और आमिर पर धारा 2.1.3, 2.4.2, 2.4.3, 2.4.4 और 2.4.5 के तहत कार्रवाई की गई है।

शारजाह स्टेडियम
शारजाह स्टेडियम

इन दोनों खिलाड़ियों के निलंबन के बारे में आईसीसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी जानकारी दी है। मैच फिक्सिंग या भ्रष्टाचार को लेकर आईसीसी ने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन सक्रियता दर्शाई है। हालांकि दोनों खिलाड़ियों के पास अपनी अपील करने के लिए दो सप्ताह का समय है। देखना होगा कि अपनी दलीलें लेकर युएई के खिलाड़ी अपील में क्या करते हैं। यह भी जानना जरूरी होगा कि क्या दोनों खिलाड़ी अपील करेंगे या नहीं। आईसीसी के वर्ल्ड टी20 क्वालीफायर मैचों को लेकर अशफाक पर बैन लगाया गया है।

आईसीसी ने भ्रष्टाचार और फिक्सिंग को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। बांग्लादेश के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन को भी फिक्सरों की जानकारी साझा नहीं करने के कारण एक साल के लिए बैन कर दिया था। शाकिब का बैन खत्म होने वाला है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now