Create

IPL 2018: इन 5 खिलाड़ियों को मुंबई इंडियंस शायद न करे रिटेन

VINAY KUMAR

पिछले सप्ताह आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने 2018 के IPL संस्करण के लिए खिलाड़ियों के रिटेन करने और उनके सैलरी को लेकर घोषणा कर दी। गवर्निंग काउंसिल के फैसले के अनुसार प्रत्येक फ्रेंचाइजी दो तरीकों से ज्यादा से ज्यादा 5 खिलाड़ियों अपने साथ रिटेन रख सकती है। जिसमें नीलामी से पहले ज्यादा से ज्यादा 3 या फिर नीलामी के दौरान राइट टू मैच कार्ड से ज्यादा से ज्यादा 3 खिलाड़ियों को सुरक्षित रखा जा सकता है, लेकिन दोनों को मिलाकर कुल 5 खिलाड़ी ही होने चाहिए। आईपीएल की सबसे सफल टीम और 3 बार की विजेता मुम्बई इंडियंस हमेशा अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को अपने साथ बरकरार रखना चाहती थी और इस फैसले से सबसे ज्यादा खुश यही टीम होगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह फ्रेंचाइजी रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, पांड्या ब्रदर्स, पोलार्ड और जोस बटलर में से किन्ही 5 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। वहीं कुछ ऐसे भी बड़े नाम हैं जिनके रिटेन होने की उम्मीद ना के बराबर है। आज हम गत विजेता टीम के 5 ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनके इस बार रिटेन होने की उम्मीद बेहद कम है:

#5 विनय कुमार

मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है वहीं कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह 3 बार किया है। उस सूची में यूसुफ पठान, हरभजन सिंह, अंबाती रायडू, लसिथ मलिंगा, काइरोन पोलार्ड जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं और इसी में एक नाम विनय कुमार का भी है। विनय कुमार ने 2014 में कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ, 2015 और 2017 में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल जीतने में सफल रहे थे। कर्नाटक का यह तेज गेंदबाज भारतीय घरेलू मैचों का एक शानदार गेंदबाज रहा है, लेकिन अपनी इन सफलताओं को अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहराने में वह असफल रहा है। आईपीएल के पिछले संस्करण में मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें सिर्फ एक मैच में खेलने का मौका दिया था, वो भी अंतिम लीग मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ, जो टीम के लिए कोई महत्वपूर्ण मुकाबला नहीं था क्योंकि टीम पहले ही प्ले-ऑफ में पहुंच चुकी थी। बाकी के मैचों में उन्हें टीम से बाहर ही रखा गया और इसके बावजूद उन्हें रिटेन किया जाता है तो इससे ज्यादा चौंकाने वाली बात कुछ नहीं हो सकती।

#4 अंबाती रायुडू

AMBATI RAYADU

मुम्बई इंडियंस की टीम हमेशा बड़े नामों को अपने साथ जोड़ने के लिये मशहूर है और उन्हीं में से एक नाम अंबाती रायुडू का भी है। रायुडू ने अपनी बल्लेबाजी के बूते कई बार टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकला है। रायुडू ने मुंबई की पहले दो आईपीएल जीत में काफी अहम भूमिका निभाई थी लेकिन पिछले साल वो चोट की वजह से शुरुआत में ही टीम से बाहर हो गए, जिसके बाद नीतीश राणा को टीम में मौका मिल गया। दिल्ली के इस बल्लेबाज ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया, लेकिन रायुडू को अंतिम के कुछ मैचों में खेलने का मौका मिला गया। टीम में आने के बाद भी रायुडू कुछ खास नहीं कर पाए, हालांकि घरेलू मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। इसके बावजूद मुम्बई की फ्रेंचाइजी के पास रिटेन करने की सूची में रायुडू से ऊपर कई बड़े नाम मौजूद हैं। इसी वजह से रायुडू का रिटेन होना मुश्किल ही दिखता है। मुम्बई की फ्रेंचाइजी के पास रायुडू को नीलामी में उतार उन्हें दोबारा भी खरीदने का मौका हो सकता है जबकि रोहित, पांड्या ब्रदर्स या बुमराह जैसे खिलाड़ियों को नीलामी में खरीदना ज्यादा मुश्किल होगा।

#3 मिचेल जॉनसन

MITCHEL JOHNSON

मिचेल जॉनसन मुम्बई इंडियंस की 3 आईपीएल जीत में से 2 बार टीम का हिस्सा थे और उन्होंने टीम की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने अपना अंतिम बड़ा मैच मई 2017 में मुम्बई इंडियंस के लिये ही आईपीएल फाइनल खेला था। उसके बाद से उन्होंने कोई बड़ा मैच नहीं खेला है लेकिन जल्द ही वह पर्थ स्कोर्चेस के लिये बिग बैश में खेलते हुए नज़र आएंगे। इस तरह वह आईपीएल के बाद से लेकर अभी तक लगभग 6 महीने तक क्रिकेट के मैदान से दूर रहे हैं। बिग बैश के बाद फिर जॉनसन के पास आईपीएल तक कोई मैच खेलने को नहीं होगा। किसी ऐसे खिलाड़ी को रिटेन करना या खरीदना जो साल में 5 महीने बड़े स्तर का मैच खेलता हो, किसी भी तरीके से समझदारी वाली बात नहीं लगती। इसलिए वो आईपीएल 2018 में शायद ही मुम्बई इंडियंस की टीम में दिखे।

#2 लसिथ मलिंगा

LASITH MALINGA

एक समय था जब मलिंगा के तेज और सटीक यॉर्कर का खौफ़ हुआ करता था लेकिन बढ़ती उम्र के साथ श्रीलंका के यह तेज गेंदबाज अपनी लय और गति दोनों खोते जा रहा हैं। अगर फाइनल मुकाबले को छोड़ दें तो इस गेंदबाज ने शायद ही कभी टीम के लिए कुछ खास योगदान दिया है। लिहाज़ा फ्रेंचाइजी उन्हें रिटेन करने का जोखिम नहीं उठा सकती। इस बात से ज्यादा आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि आईपीएल के पहले संस्करण से मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे मलिंगा को इस नीलामी में कोई खरीदने वाला भी शायद ना मिले। पिछले कुछ सालों से सलिंगा मलिंगा अपने पहले के प्रदर्शन को दोहराने में असफल रहे हैं और काफी रन भी दे रहे हैं। मलिंगा की उम्र 35 साल ही चुकी है और मुंबई इंडियंस की टीम में उनकी जगह युवा जसप्रीत बुमराह ले चुके हैं। नीलामी में फ्रेंचाइजी के पास मलिंगा को छोड़कर किसी अन्य आक्रामक युवा गेंदबाज को खरीदने का मौका रहेगा।

#1 हरभजन सिंह

HARBHAJAN SINGH

भारतीय स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह विराट कोहली के साथ मात्र 2 ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने अभी तक के सभी 10 आईपीएल सत्रों में एक ही टीम के लिए खेला है। भज्जी पहले ही आईपीएल से मुंबई के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में रहे हैं और उनकी कप्तानी में टीम ने चैंपियंस लीग टी20 का खिताब भी जीता है। लेकिन अब ये काफी मुश्किल नज़र आ रहा है कि मुंबई की फ्रेंचाइजी उन्हें अगले आईपीएल के लिए रिटेन करे क्योंकि उनके पास भज्जी से बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं। हरभजन ने पहले आईपीएल के अंतिम मैचों में टीम से बाहर होने बाद बाद सिर्फ 2 रणजी मैच खेला है। इसके अलावा उन्होंने कोई भी बड़ा मैच नहीं खेला है। विश्वकप 2011 विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हरभजन अब 37 साल के हो चुके हैं और वह अब 1-2 साल से ज्यादा बड़े स्तर का क्रिकेट भी नहीं खेल सकते। इसी वजह से कोई भी टीम भज्जी की जगह किसी युवा खिलाड़ी को टीम में जोड़ना चाहेगी। लेखक- विग्नेश अनंतसुब्रमन्यम अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment