Create

टेस्ट क्रिकेट में नम्बर 3 के ऑलटाइम बेस्ट बल्लेबाज

इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी का नाम भी शामिल है
इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी का नाम भी शामिल है
राहुल द्रविड़ इस स्थान पर काफी सफल रहे हैं
राहुल द्रविड़ इस स्थान पर काफी सफल रहे हैं

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी टीम की सफलता में नम्बर तीन के बल्लेबाज की भूमिका काफी अहम रहती है। टेस्ट क्रिकेट में यहाँ खेलने वाला बल्लेबाज तकनीकी और मानसिक दोनों तौर पर तैयार होना चाहिए। नम्बर तीन का बल्लेबाज टीम की सफलता में चार चाँद लगा सकता है। यही टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती भी है। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में तीन नम्बर पर खेलते हुए सफलता हासिल नहीं हुई।

नम्बर तीन पर खेलने वाला बल्लेबाज दोहरी भूमिका में होता है। कई बार बल्लेबाज ग्रीन विकेट पर खेलते हुए ओपनर के आउट होने पर अपनी अहमियत दर्शाता है। कुछ मौकों पर दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाजों को मिलने वाली मदद के खिलाफ भी वह लड़ता है। टेस्ट क्रिकेट में तीसरे नम्बर के बल्लेबाज का पास काफी ज्यादा काम और भार होता है। अलग-अलग टीमों में नम्बर तीन पर खेलने के लिए टेस्ट क्रिकेट में शानदार बल्लेबाज हुए हैं। कुछ डिफेंसिव, कुछ तूफानी और खुद जरूरत के हिसाब से दोनों रूप अपनाने वाले खिलाड़ी हुए हैं। इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट के तीन ऑल टाइम बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है।

यह भी पढ़ें:5 बल्लेबाज जो आईपीएल में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए

टेस्ट क्रिकेट में ऑल टाइम नम्बर 3 बल्लेबाज

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ को नम्बर तीन के स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए दीवार कहा जाता था। भारतीय टीम के लिए उन्होंने इस पोजीशन पर काफी रन बनाए। नम्बर तीन पर द्रविड़ ने 10 हजार से ज्यादा रन बनाए जो अन्य कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया। इस स्थान पर राहुल द्रविड़ अपने फुटवर्क, निरन्तरता आयर तकनीक के दम पर इतने सफल रहे थे। गेंदबाजों के सामने मजबूत तकनीक और रक्षात्मक खेल के जरिये द्रविड़ हमेशा सिर दर्द बने रहते थे।

रिकी पोंटिंग

रिकी पोंटिंग का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है
रिकी पोंटिंग का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है

इस पूर्व कंगारू कप्तान के पास कुछ शानदार शॉट थे जिनमें पुल शॉट अहम था। रिकी पोंटिंग ने तीसरे नम्बर पर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के लिए 9900 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में पुल और हूक शॉट उन्होंने काफी खेले और ऑस्ट्रेलिया के लिए नम्बर तीन पर लम्बे समय तक खेले। एक समय मैथ्यू हेडन और जस्टिन लैंगर मजबूत ओपनिंग जोड़ी थी और उनमें से कोई आउट हो जाता था तो पोंटिंग अपना काम बेहद शानदार करते थे।

डॉन ब्रैडमैन

डॉन ब्रैडमैन इस लिस्ट में टॉप पर हैं
डॉन ब्रैडमैन इस लिस्ट में टॉप पर हैं

इस बल्लेबाज ने चार या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में उच्चतम औसत का रिकॉर्ड बनाया। ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में नम्बर तीन पर खेलते हुए 5000 रन बनाए। ब्रैडमैन ने जिस तरह नम्बर तीन पर अपना वर्चस्व स्थापित किया, वैसा अन्य बल्लेबाज नहीं कर पाया। खतरनाक पिचों और बिना हेलमेट के जमाने में ब्रैडमैन ने इस तरह गेंदबाजों की धुनाई नम्बर तीन पर खेलते हुए की थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment