Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

3 मुख्य खामियां जिन्हें वर्ल्ड कप जीतने के लिए भारतीय टीम को दूर करना होगा 

New Zealand v India - ODI Game 2
Modified 23 Apr 2019, 16:00 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

जैसा कि कहते हैं कोई भी परफ़ेक्ट नहीं होता, उसे परफ़ेक्ट बनाना पड़ता है।" खैर, यह तर्क सिर्फ किसी व्यक्ति विशेष पर ही नहीं बल्कि एक टीम पर भी उतना ही फिट बैठता है।

हरेक टीम में कुछ सकारात्मक पहलू होते हैं और कुछ नकारात्मक। तो इसी तरह से वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय क्रिकेट टीम में कुछ खामियाँ हैं। 15 अप्रैल 2019 को बीसीसीआई ने इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

30 मई से शुरू होने वाले इस मेगा टूर्नामेंट में भारत अपना पहला मैच 5 जून को खेलेगा। जबकि कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है और 15 सदस्यीय स्क्वाड पूरी तरह से संतुलित दिखती है, लेकिन फिर भी टीम में अभी भी कुछ खामियां हैं जिन्हें दूर किये बगैर भारत तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना नहीं देख सकता।

तो आइए एक नज़र डालते हैं उन तीन प्रमुख ख़ामियों पर जिन्हें वर्ल्ड कप से पहले विराट ब्रिगेड को दूर करना होगा: 

#1. स्विंग के खिलाफ लचर प्रदर्शन

Image result for indian batsmen struggle against swing

जब भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड का दौरा किया था, तो विराट कोहली को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ियों को स्विंग के खिलाफ रन बनाने के लिए संघर्ष पड़ा था।

यहां तक कि अभी कुछ महीने पहले ही न्यूज़ीलैंड के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में, पूरी भारतीय टीम सिर्फ 92 रनों पर ही ढेर हो गई क्योंकि गेंद स्विंग कर रही थी और ट्रेंट बोल्ट की कहर बरपाती गेंदों के आगे कोई भी भारतीय बल्लेबाज ज़्यादा देर तक टिक नहीं पाया।

तो ऐसे में इंग्लैंड की ओवरकास्ट परिस्थितियों में जहां पिचें तेज़ गेंदबाज़ों के मुफीद होती हैं और गेंद को अच्छी स्विंग मिलती है, भारतीय बल्लेबाजों को हम सँघर्ष करते देख सकते हैं।

ख़ासकर केएल राहुल, शिखर धवन और एमएस धोनी स्विंग के सामने असहाय दिखते हैं। तो इसलिए भारतीय बल्लेबाजों, विशेष रूप से सलामी बल्लेबाजों को ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता होगी। 

Advertisement

इसकी वजह यह है कि भारतीय बल्लेबाज़ी शीर्ष तीन बल्लेबाजों पर ही निर्भर करेगी और अगर यह तीनों बल्लेबाज़ जल्दी अपना विकेट गंवा देते हैं तो भारत के लिए मैच में वापसी कर पाना बहुत मुश्किल हो जाएगा जैसा कि हम चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के फाइनल में देख चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Published 23 Apr 2019, 16:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit