Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टेस्ट में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के मारने वाले टॉप 3 बल्लेबाज

Abhi Singh
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 27 Jan 2020, 17:57 IST

कपिल देव
कपिल देव

क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में टेस्ट क्रिकेट को सबसे कठिन माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बहुत सुनहरा रहा है। टी20 क्रिकेट के आने के बाद आजकल के बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में भी बड़े शॉट खेलने में संकोच नहीं करते हैं।

आजकल टेस्ट क्रिकेट में कई बदलाव किए जा रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम के नाम हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 छक्के मारे हैं। टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाज के धैर्य की परीक्षा होती हैं। ऐसे में कुछ ऐसे भी बल्लेबाज हैं जो टेस्ट में भी तेज गति से रन बनाने को देखते हैं। मौजूदा समय मे चल रहे आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भी अबतक ढ़ेर सारे छक्के लग चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में लगातार छक्के मारना एक बहुत बड़ी बात हैं।

हम यहां टेस्ट क्रिकेट में 4 गेंदों पर 4 छक्के मारने वाले टॉप 3 बल्लेबाजो की बात कर रहे हैं।


#3 एबी डीविलियर्स, दक्षिण अफ्रीका

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स हैं। एबी डीविलियर्स अपने रचनात्मक अंदाज से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार प्रदर्शन किया हैं।

साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक टेस्ट सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज के तीसरे मैच में एबी डीविलियर्स ने 196 गेंदों में 163 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस पारी में 7 छक्के मौजूद थे। इस मैच में एबी डीविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के मैकडोनाल्ड के एक ओवर में 4 गेंदों में लगातार 4 छक्के मारे थे।

एबी डीविलियर्स ने टेस्ट क्रिकेट में खेले गए 114 मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से 8675 रन बनाए हैं। इस दौरान एबी डीविलियर्स ने 22 टेस्ट शतक और 46 अर्धशतक मारे हैं।

1 / 2 NEXT
Published 25 Jan 2020, 13:54 IST
Advertisement
Fetching more content...