Create
Notifications

3 बल्लेबाज जो वर्ल्ड कप में नंबर 4 की गुत्थी को सुलझा सकते हैं 

Enter caption
विशाल क्षेत्री
visit

विश्व कप के लिए अब मात्र कुछ ही दिन बचे हुए हैं लेकिन अब भी टीम इंडिया के लिए नंबर 4 की समस्या जस की तस बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले अंबाती रायडू को नंबर चार के लिए सबसे उपयुक्त माना जा रहा था लेकिन उस सीरीज में उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसे देखकर ऐसा लगता है कि अब उनके लिए भी नंबर 4 सुरक्षित नहीं है। चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन ने नंबर 4 पर कई बल्लेबाजों को मौका दिया लेकिन किसी ने भी उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया। नंबर 4 किसी भी टीम के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है और इस स्थान पर तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज की जरुरत होती है जो निरंतरता के साथ रन बना सके और टीम की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके।

टीम इंडिया को अगर विश्व कप जीतना है तो उसके मध्यक्रम को निश्चित तौर पर बेहतर प्रदर्शन करना पड़ेगा लेकिन पिछले कुछ समय से मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो सचमुच चिंता का विषय है। एक सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी ही हैं जिनके ऊपर विश्वास किया जा सकता है लेकिन अब उनके प्रदर्शन में भी पहले जैसी निरंतरता नहीं रही इसलिए अन्य बल्लेबाजों को भी मध्यक्रम की जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी। आज हम आपको 3 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने वाले हैं जो विश्व कप में नंबर चार की गुत्थी को सुलझा सकते हैं।

#3 श्रेयस अय्यर

England Lions v India A - Tri-Series International

श्रेयस अय्यर नंबर चार पर बल्लेबाजी का एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से 6 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 42 की औसत से 210 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 96.33 का है जो वनडे के लिहाज से काफी अच्छा है। श्रेयस अय्यर इस साल के सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 10 मैचों में 60.50 औसत के साथ 484 रन बनाए, जिसमें शानदार दो शतक भी शामिल हैं। श्रेयस अय्यर आईपीएल में भी बढ़िया बल्लेबाजी करते हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 46 मैच खेले हैं और 30.45 की औसत के साथ 1218 रन बनाए हैं। वो तकनीकी रूप से काफी सक्षम बल्लेबाज हैं और अगर उन्हें मौका मिले तो वो टीम इंडिया के नंबर चार की गुत्थी को सुलझा भी सकते हैं।

#2 चेतेश्वर पुजारा

Enter caption

टेस्ट बल्लेबाज के रूप में प्रसिद्ध चेतेश्वर पुजारा भी नंबर चार के लिए सही विकल्प हो सकते हैं। सुनने में ये थोड़ा अटपटा जरूर लगे लेकिन वाकई नंबर चार पर ये दिग्गज टेस्ट बल्लेबाज अपनी छाप छोड़ने में कामयाब हो सकता है। फिलहाल इस पोजिशन पर टीम इंडिया को ऐसे बल्लेबाज की जरुरत है जो टिककर बल्लेबाजी कर सके और टीम को स्थिरता प्रदान कर सके। ऐसे में चेतेश्वर पुजारा से बढ़िया विकल्प कोई और हो नहीं सकता। रही बात तेज गति से रन बनाने की तो इस साल सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने 61 गेंदों में ही शानदार शतक लगाकर इस बात का प्रमाण भी दे दिया की वो तेज गति से भी रन बना सकते हैं।

टीम इंडिया के भूतपूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी नंबर चार के लिए चेतेश्वर पुजारा का नाम सुझाया है। विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में की पिचों पर खेला जाएगा और उन पिचों पर पुजारा काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। वहां की पिचों से वो भली-भांति वाकिफ हैं। ऐसे में नंबर 4 पर पुजारा काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

#1 अजिंक्य रहाणे

England v India: Carlton Mid ODI Tri Series - Game 6

अजिंक्य रहाणे भी टीम इंडिया की नंबर 4 की समस्या को सुलझा सकते हैं। अब तक वो टीम इंडिया की तरफ से 90 वनडे मैच खेल चुके हैं और उन 90 मैचों में 35.26 की औसत के साथ 2962 रन भी बना चुके हैं। रहाणे की ख़ास बात ये है की वो विदेशी पिचों पर अच्छी बल्लेबाजी करते हैं। वो टेस्ट में टीम इंडिया के नियमित सदस्य हैं, लेकिन वनडे में अपनी जगह बनाने के लिए अब भी संघर्ष कर रहे हैं।

रहाणे मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के साथ ही साथ ओपनिंग भी कर सकते हैं। ऐसे में वो ना सिर्फ नंबर चार बल्कि तीसरे ओपनर के विकल्प भी हो सकते हैं। बहुत ही कम बल्लेबाज ऐसे होते हैं जो इन दोहरी भूमिका को निभा पाने में सक्षम होते हैं। पूर्व चयनकर्ता दिलीप वेंगसरकर भी नंबर चार के लिए अजिंक्या रहाणे की वकालत कर चुके हैं। ऐसे में ये देखना मजेदार होगा की क्या अजिंक्या रहाणे को नंबर चार पर बल्लेबाजी करने के लिए टीम में शामिल किया जाता है या नहीं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now