Create

टेस्ट क्रिकेट में बेहद कम उम्र में डेब्यू कर सफल होने वाले 3 बल्लेबाज

ये खिलाड़ी कम उम्र में आकर सफल क्रिकेटर बन गए
ये खिलाड़ी कम उम्र में आकर सफल क्रिकेटर बन गए
सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में होना लाज़मी है
सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में होना लाज़मी है

क्रिकेट में खिलाड़ी जब घरेलू क्रिकेट में बढ़िया प्रदर्शन करता है तब उसकि इच्छा होती है कि जल्दी ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा जाए। कई ऐसे क्रिकेट के नाम देखने को मिले हैं जिन्होंने अपने देश की क्रिकेट टीम से बेहद कम उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। भारतीय क्रिकेट टीम में भी कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने बेहद कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट खेला है। दुनिया भर की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी पाकिस्तान से काफी रहे हैं। इसके अलावा बांग्लादेश से भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिनका टेस्ट डेब्यू बेहद कम उम्र में हुआ है।

कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने से खिलाड़ी से अपेक्षाएं भी काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। यह भी उम्मीद रहती है कि यह खिलाड़ी काफी लम्बे समय तक खेलेगा और कई रिकॉर्ड बनाएगा। हालांकि ऐसा बहुत कम खिलाड़ियों में देखा जाता है। हाल ही में पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज नसीम शाह ने सोलह साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में पदार्पण किया था। इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट के उन तीन खिलाड़ियों की बात की गई है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सोलह या उससे कम उम्र में डेब्यू किया हो। इस आर्टिकल में सिर्फ वही तीन खिलाड़ी शामिल किये गए हैं जिन्होंने कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने के बाद कम से कम पचास मुकाबले खेलें हो।

टेस्ट क्रिकेट में कम उम्र में डेब्यू करने वाले दिग्गज

मुश्ताक मोहम्मद

मुश्ताक का जन्म गुजरात के जुनागढ़ में हुआ था। आजादी के बाद परिवार पाकिस्तान चला गया। पाकिस्तानं से आने वाले इस खिलाड़ी ने 1959 में अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने लाहौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। करियर में उन्होंने अंतिम टेस्ट मैच 1979 में खेला। मुश्ताक मोहम्मद ने अपने टेस्ट जीवन में कुल 57 मैच खेले और 100 पारियों में 3643 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 10 शतक और 19 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका उच्चतम स्कोर 201 रन का था। डेब्यू के समय उनकी उम्र 15 वर्ष 124 दिन थी।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था
सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था

भारत से आने वाले इस दिग्गज खिलाड़ी के बारे में किसी को कुछ बताने की जरूरत नहीं है। पाकिस्तान के खिलाफ 1989 में कराची टेस्ट से डेब्यू करने वाले सचिन की उम्र उस समय 16 वर्ष 205 दिन थी। उसके बाद उन्होंने अपना जल्द वर्ल्ड क्रिकेट में दिखाया। चौबीस साल खेलने के बाद उन्होंने 200 टेस्ट में 15921 रन और 51 शतक का रिकॉर्ड बना दिया। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 248 रन का था।

मुशफिकुर रहीम

मुशफिकुर रहीम भी बेहतरीन क्रिकेटर हैं
मुशफिकुर रहीम भी बेहतरीन क्रिकेटर हैं

बांग्लादेश के भरोसेमंद बल्लेबाजों में मुशफिकुर रहीम का नाम आना चाहिए। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 2005 में डेब्यू किया था। लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड से शुरुआत करने वाले रहीम बांग्लादेश के अहम विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए। अब तक 82 टेस्ट खेल चुके रहीम ने 5235 रन बनाए हैं जिसमें 9 शतक और 25 अर्धशतक शामिल है। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 219 रन है। डेब्यू के समय उनकी उम्र 16 वर्ष 267 दिन थी।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment