Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23,000 रन बनाए

भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय स्तर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं
भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय स्तर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जब कोई खिलाड़ी डेब्यू करता है तो उसके लिए इस स्तर पर सफल हो पाना आसान नहीं होता है। जब आप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आते हैं तो आपके सामने नई चुनौतियां होती हैं और उन चुनौतियों के सामने आपको सफल होने के लिए कड़ी मेहनत और आपके अंदर शानदार प्रतिभा का होना भी बहुत आवश्यक होता है। बात की जाए बल्लेबाजों की तो कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं, जो अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों के खिलाफ अपना दबदबा कायम करते हैं और नए-नए रिकॉर्ड बनाते हैं। रिकॉर्ड की बात हो रही है तो आज विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट (ENG vs IND) में 23,000 रन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूरे किये।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 23,000 रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं होता है इसके लिए उस बल्लेबाज को लगातार रन बनाने की जरूरत पड़ती है तब जाकर वह इस उपलब्धि को हासिल करने में सफल होता है। हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी हैं जो इस उपलब्धि को हासिल तो कर लेते लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत ज्यादा पारियां खेलने की की आवश्यकता पड़ जाती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23,000 रन पूरे किए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23,000 रन बनाए

#3 रिकी पोंटिंग (544 पारियां)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) जितने जबरदस्त कप्तान थे, उतने ही बेहतरीन बल्लेबाज भी थे। उन्होंने दुनिया भर के गेंदबाजों ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के दम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर बल्लेबाज अपना एक अलग मुकाम बनाया। इस दिग्गज बल्लेबाज ने 23,000 रन की उपलब्धि 544 पारियों में हासिल की थी।

बात की जाये उनके करियर की तो पोंटिंग के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की 668 पारियों में 27,483 रन दर्ज हैं। इस दौरान उन्होंने 71 शतक और 146 अर्धशतक बनाये। पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (522 पारियां)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब बात बल्लेबाजी की उपलब्धियों की हो तो उसमें सचिन तेंदुलकर का नाम होना स्वाभाविक है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिग्गज बल्लेबाज ने अपने क्रिकेट करियर में बल्लेबाजी से जुड़े अनगिनत रिकॉर्ड बनाये। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 23000 रन के आंकड़े को अपने करियर की 522 पारियों में हासिल किया था। तेंदुलकर आज से पहले इस मुकाम को हासिल करने वाले सबसे तेज बल्लेबाज थे लेकिन उनका यह रिकॉर्ड आज टूट गया।

#1 विराट कोहली (490* पारियां)

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज अपने नाम एक और बड़ी उपलब्धि कर ली। विराट ने आज इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में बल्लेबाजी करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज 23,000 रन पूरे किये। उन्होंने यह उपलब्धि अपने करियर की कुल 490 पारियों में पूरी की और अन्य बल्लेबाजों की तुलना में उन्होंने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी कम पारियां भी खेली।

टेस्ट में उनके नाम इस आर्टिकल के लिखे जाने तक 7689 रन दर्ज हैं, वहीं वनडे में 12,169 तथा टी20 में 3159 रन दर्ज हैं। जो यह साफ़ तौर पर दर्शाता है कि वह हर प्रारूप में एक सफल बल्लेबाज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment