Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए ICC लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 50+ के स्कोर बनाये हैं 

इन भारतीय बल्लेबाजों का आईसीसी टूर्नामेंट्स में लाजवाब प्रदर्शन रहा है
इन भारतीय बल्लेबाजों का आईसीसी टूर्नामेंट्स में लाजवाब प्रदर्शन रहा है

यूएई की सरजमीं पर इन दिनों आईसीसी टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खेला जा रहा है। इस टी20 वर्ल्ड कप में वैसे तो भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है, जहां उन्हें अपने पहले दोनों ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन भारतीय टीम ने अपने तीसरे मैच में अफगानिस्तान की टीम को हराने के साथ ही सेमीफाइनल की रेस में बने रहने की उम्मीदें जिंदा रखी हैं।

भारतीय टीम का भले ही इस आईसीसी टी20 वर्ल्डकप में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। लेकिन भारत ने अब तक कई आईसीसी के सीमित ओवर्स के टूर्नामेंट्स में कामयाबी के खूब झंड़े गाड़े हैं। भारत ने दो वनडे वर्ल्ड कप, एक टी20 वर्ल्ड कप तथा दो बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।

भारतीय टीम के आईसीसी के सीमित ओवर्स की टूर्नामेंट्स में इस शानदार प्रदर्शन के पीछे कई दिग्गज बल्लेबाजों का भी खास योगदान रहा है। हमेशा ही अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए मानी जाने वाली भारतीय टीम के लिए आईसीसी सीमित ओवर्स के टूर्नामेंट्स में कई बल्लेबाजों ने तो शानदार चमक बिखेरी है और कई बार 50 से अधिक के स्कोर बनाये हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने भारत के लिए ICC लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर बनाये हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने भारत के लिए ICC लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में सर्वाधिक 50+ के स्कोर बनाये हैं

#3 रोहित शर्मा (21)

रोहित शर्मा का बल्ला खूब चला है
रोहित शर्मा का बल्ला खूब चला है

भारतीय क्रिकेट में हिटमैन के नाम से पहचान बना चुके रोहित शर्मा का कमाल का योगदान रहा है। रोहित शर्मा पिछले कई सालों से भारतीय टीम की बल्लेबाजी की रीढ़ बने हुए हैं। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से खासा प्रभावित किया है। रोहित ने भारत के लिए अब तक सीमित ओवर्स के आईसीसी टूर्नामेंट्स में कुल 58 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 55 पारियों में 2220 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 14 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। इस तरह रोहित ने आईसीसी सीमित ओवर्स के टूर्नामेंट्स में कुल 21 बार 50+ का स्कोर बनाया है।

#2 सचिन तेंदुलकर (23)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

विश्व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का नाम ही काफी है। महानता के शिखर पर पहुंचे सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के अनगिनत रिकॉर्ड दर्ज हैं। 24 साल के क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए आईसीसी टूर्नामेट्स में भी काफी सफलता हासिल की। सचिन अपने करियर में आईसीसी टूर्नामेंट्स के सीमित ओवर्स के फॉर्मेट में कुल 61 मैच खेलने में कामयाब रहे और 2719 रन बनाये। सचिन ने इस दौरान 23 बार 50+ का स्कोर बनाया।

#1 विराट कोहली (23)

विराट कोहली
विराट कोहली

मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन बलबाजों में से एक विराट कोहली ने वैसे तो तीनों ही फॉर्मेट में खास मुकाम हासिल किया है। वहीं विराट कोहली सीमित ओवर की क्रिकेट में और भी बेहतर प्रदर्शन करते नजर आते हैं। कोहली ने आईसीसी के सीमित ओवर्स के टूर्नामेंट्स में भी खूब कमाल किया है। उन्होंने अब तक आईसीसी टूर्नामेंट्स के सीमित ओवर के फॉर्मेट में कुल 58 मैच खेले हैं और उन्होंने 56 पारियों में 2402 रन बनाने के साथ ही 23 बार 50+ स्कोर किया है, जिसमें उन्होंने 2 शतक और 21 अर्धशतक बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment