3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में 20वें ओवर में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

टॉप 5 में एमएस धोनी और रोहित शर्मा का नाम शामिल है
टॉप 5 में एमएस धोनी और रोहित शर्मा का नाम शामिल है

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने वर्षों में बल्लेबाजों के खेल के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। इस लीग ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और अन्य प्रारूपों पर भी काफी हद तक प्रभाव डाला है। आईपीएल जो कि टी20 प्रारूप में खेला जाता है, इस लीग में अक्सर बल्लेबाजों को अपनी पारी को बहुत तेजी से आगे बढ़ाने की आवश्यकता होती है। खासकर कि तब जब बल्लेबाज पारी के अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने की कोशिश में होते हैं। पारी का 20वां ओवर गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है। इस ओवर में बल्लेबाज हर एक गेंद पर रन बनाना चाहता है और गेंदबाज कम से कम रन देने की कोशिश में होता है।

आईपीएल में भी हमने कई बार देखा है कि टीमें पारी के आखिरी ओवर में तेजी से रन बनाकर एक अच्छा स्कोर बना लेती है और विरोधी टीम पर दवाब बना देती है। हालांकि पारी के आखिरी ओवर में तेजी से रन बना पाना सब के बस की बात नहीं होती है। इसी वजह से टीमों के पास आखिरी ओवरों का इस्तेमाल करने के लिए कुछ खास बल्लेबाज होते हैं, जो अंतिम ओवरों में बड़ी हिट मार सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम इस आर्टिकल में 3 ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने पारी के 20वें ओवर में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं। टॉप 5 में 23 छक्कों के साथ रोहित शर्मा पांचवें और वहीं 24 छक्कों के साथ हार्दिक पांड्या चौथे स्थान पर हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL में 20वें ओवर में सर्वाधिक छक्के लगाए हैं

#3 रविंद्र जडेजा (25 छक्के)

रविंद्र जडेजा ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है
रविंद्र जडेजा ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है

आईपीएल में 20वें ओवर में सर्वाधिक छक्के मारने वालों की लिस्ट में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रविंद्र जडेजा मौजूदा हैं। जड्डू ने पिछले कुछ सीजन में अंतिम ओवरों में शानदार खेल दिखाया है और उनके बल्ले से काफी ज्यादा छक्के देखने को मिले हैं। अपने करियर में जडेजा ने 20वें ओवर में अब तक 140 गेंदों का सामना किया है और इस दौरान उन्होंने 25 छक्के लगाए हैं तथा उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 214.28 का रहा है।

#2 किरोन पोलार्ड (33 छक्के)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

हाल ही में वेस्टइंडीज के लिए बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले किरोन पोलार्ड आईपीएल में मुंबई के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। इस धाकड़ बल्लेबाज ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से कई बार मुंबई इंडियंस को मुश्किल मैच जितवाए हैं। पोलार्ड शुरू से ही आईपीएल में मुंबई के लिए ही खेले हैं और तब से लेकर अब तक वो इस टीम के अहम सदस्य हैं। पोलार्ड ने आईपीएल में 20वें ओवर में कुल 187 गेंदों का सामना किया है और इस दौरान उन्होंने 33 बार गेंद को छक्के के रूप में तब्दील किया है।

#1 एमएस धोनी (51 छक्के)

एमएस धोनी
एमएस धोनी

जब भी हम फिनिशर शब्द सुनते है तो हमारे मन में पूर्व भारतीय खिलाड़ी एमएस धोनी का नाम ही आता है। धोनी ने अपने करियर के कई सालों तक भारतीय टीम के लिए शानदार तरीके से मैच फिनिश किये हैं और आईपीएल में तो उनका खेल अभी भी जारी है। धोनी अक्सर मैच को अंतिम तक ले जाने में विश्वास रखते हैं और उन्होंने आईपीएल में भी कई मैच पारी के 20वें ओवर में खत्म किये हैं। धोनी के नाम आईपीएल में पारी के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। धोनी ने 20वें ओवर में अपने करियर के दौरान कुल 261 गेंदों का सामना किया है और इस दौरान उन्होंने 51 छक्के लगाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now