Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए

इन बल्लेबाजों ने पूरे साल गेंदबाजों को तंग किया
इन बल्लेबाजों ने पूरे साल गेंदबाजों को तंग किया
reaction-emoji
Prashant Kumar

साल 2021 खत्म हो चुका और नए साल ने नई उम्मीदों के साथ दस्तक दे दी है। क्रिकेट प्रेमियों को इस साल में जबरदस्त क्रिकेट का रोमांच मिलने वाला है। हालाँकि यह रोमांच पिछले साल भी खूब देखने को मिला और टेस्ट प्रारूप में कई जबरदस्त सीरीज देखने को मिली। 2021 के खत्म होने के बाद प्रशंसकों के मन में कुछ जबरदस्त आंकड़ों को जानने की उत्सुकता भी होगी। पिछले साल टेस्ट प्रारूप में कुल 44 मैच देखने को मिले। इस दौरान इंग्लैंड की टीम ने सबसे ज्यादा 15 टेस्ट खेले, वहीँ अफगानिस्तान की टीम ने सबसे कम 2 टेस्ट खेले।

बल्लेबाजों के लिहाज से बात की जाए तो 2021 का साल कुछ बल्लेबाजों के लिए यादगार नहीं रहा, जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल किया जा सकता है। हालांकि कुछ ऐसे धाकड़ खिलाड़ी रहे, जिनका बल्ले के साथ बहुत ही उम्दा प्रदर्शन देखने को मिला और उन्होंने पूरे साल इस मुश्किल फॉर्मेट में रन बनाए। आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल होगा कि 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाल बल्लेबाज कौन हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए

#3 दिमुथ करुणारत्ने (902)

दिमुथ करुणारत्ने ने बतौर ओपनर ढेर सारे रन बनाए
दिमुथ करुणारत्ने ने बतौर ओपनर ढेर सारे रन बनाए

श्रीलंका के टेस्ट ओपनर दिमुथ करुणारत्ने के लिए पिछला साल बहुत ही शानदार रहा। इस बल्लेबाज ने पारी की शुरुआत करते हुए कई बेहतरीन पारियां खेली और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह बनाई। करुणारत्ने ने 2021 में खेले 7 टेस्ट की 13 पारियों में 69.38 की जबरदस्त औसत से 902 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए। वहीं करुणारत्ने का सर्वाधिक स्कोर 244 रहा।

#2 रोहित शर्मा (906)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

2021 में भारतीय टेस्ट ओपनर रोहित शर्मा का बल्ला भी खूब चला है। भारत के लिए सालों तक सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में कामयाबी हासिल करने के बाद रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में भी अपने पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। पिछले साल भारत ने कई मैच मुश्किल परिस्थतियों में जीते और इसका सबसे बड़ा कारण रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी रही। पूरे साल रोहित ने भारत के लिये एक छोर से रन बनाने का काम किया और टीम को कामयाबी दिलाई। रोहित ने 2021 में 11 टेस्ट मैचों की 21 पारियों में 47.68 की औसत से 906 रन बनाए। इस दौरान रोहित ने 2 शतक और 4 अर्धशतक लगाए।

#1 जो रुट (1708)

जो रुट पूरे साल शानदार लय में रहे
जो रुट पूरे साल शानदार लय में रहे

इंग्लैंड क्रिकेट टीम का भले ही 2021 में प्रदर्शन निराशाजनक रहा हो लेकिन टीम के कप्तान जो रुट ने बल्ले के साथ योगदान देने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी। रुट ने अलग-अलग देशों में जाकर भी रन बनाए। उन्होंने ने श्रीलंका, भारत और ऑस्ट्रेलिया में जाकर भी अपने बल्ले का पूरा दमखम दिखाया। अपने बल्ले के दम पर रुट पिछले साल सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने 15 टेस्ट की 29 पारियों में 61.00 की शानदार औसत से 1708 रन अपने नाम किये। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 4 अर्धशतक जड़े। इसके अलावा जो रुट ने श्रीलंका और भारत में जाकर दोहरे शतक भी जड़े, जो उनकी काबिलियत को दर्शाता है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...