Create

3 गेंदबाज जिन्होंने टेस्ट में 11वें नम्बर पर खेलते हुए अर्धशतक जड़ा

जहीर खान ने कुछ मौकों पर धाकड़ खेल बल्ले से भी दिखाया है
जहीर खान ने कुछ मौकों पर धाकड़ खेल बल्ले से भी दिखाया है

टेस्ट क्रिकेट में अक्सर देखा जाता है कि नम्बर ग्यारह का बल्लेबाज जल्दी आउट हो जाता है। नम्बर ग्यारह के बल्लेबाज से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने की उम्मीद शायद कोई नहीं करता है। कुछ मौकों पर ऐसा जरुर होता है कि नम्बर ग्यारह पर खेलने वाला बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में तेजी से रन बनाने का प्रयास करता है। इस प्रयास में उसके बल्ले से कुछ चौके और छक्के निकलते हैं और दर्शकों का मनोरंजन होता है। समय के साथ इस प्रवृत्ति में बदलाव आया और टेस्ट क्रिकेट में नम्बर ग्यारह के बल्लेबाज से भी रनों की उम्मीद की जाने लगी।

कुछ मौके ऐसे भी आए हैं जब नम्बर ग्यारह के बल्लेबाज ने अपनी टीम को काफी हद तक सहारा देने का प्रयास किया है। भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अन्य टीमों से भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे जिन्होंने अंतिम विकेट काफी देर तक नहीं गिरने दिया। कई बार तो ऐसा भी हुआ जब बल्लेबाज टिका रहा और अर्धशतक भी जड़ा। इन बल्लेबाजों से अर्धशतक की उम्मीद तो शायद किसी को भी नहीं रही होगी। अंतिम नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक जड़ना बड़ी बात होती है। कुछ गेंदबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में अंत में बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ा है। उनमें से तीन अहम खिलाड़ियों का जिक्र यहाँ किया गया है क्योंकि वे विश्व क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाज होने के बाद नम्बर ग्यारह पर खेलते हुए फिफ्टी जड़ने में कामयाब रहे।

टेस्ट क्रिकेट में ग्यारहवें नम्बर पर फिफ्टी जड़ने वाले खिलाड़ी

ग्लेन मैक्ग्रा

ग्लेन मैक्ग्रा ने भी एक बार बेहतरीन बैटिंग करते हुए फिफ्टी जड़ी थी
ग्लेन मैक्ग्रा ने भी एक बार बेहतरीन बैटिंग करते हुए फिफ्टी जड़ी थी

ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज गेंदबाज ने 2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट में नम्बर ग्यारह पर खेलते हुए फिफ्टी जमाई। मैक्ग्रा ने इस दौरान 61 रनों की पारी खेली। ग्लेन मैक्ग्रा ने इस यादगार पारी के दौरान पांच चौके और एक छक्का जड़ा। जब उन्होंने बल्ला ऊँचा किया तो वह पल विश्व क्रिकेट के यादगार पलों में से एक बन गया। ग्लेन मैक्ग्रा इस मैच में पहली पारी के दौरान बल्लेबाजी कर रहे थे। उनके साथ जेसन गिलेस्पी दूसर छोर पर खड़े थे। गिलेस्पी ने भी इस दौरान अर्धशतक जमाया। गिलेस्पी 54 रन पर नाबाद रहे।

जहीर खान

जहीर खान ने भी यह कारनामा किया है
जहीर खान ने भी यह कारनामा किया है

इस भारतीय दिग्गज ने बांग्लादेश के खिलाफ ढाका टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा था। जहीर खान ने ग्यारहवें नम्बर पर खेलते हुए 75 रन की पारी खेली। दिसम्बर 2004 में खेले गए इस मुकाबले में जहीर खान के साथ सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी कर रहे थे। जहीर ने अपनी पारी में 10 चौके और 2 छक्के जड़े। सचिन और जहीर ने मिलकर अंतिम विकेट के लिए 133 रन जोड़े। सचिन 248 रन बनाकर नाबाद रहे।

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन का नाम भी लिस्ट में h
जेम्स एंडरसन का नाम भी लिस्ट में है

जेम्स एंडरसन ने जुलाई 2014 में भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ा। 130 गेंद पर उन्होंने 81 रन बनाए। नॉटिंघम में खेले गए इस मैच में मुरली विजय ने भारत के लिए शतक जड़ा था। एंडरसन के साथ रूट दूसरे छोर पर थे और वे 154 रन बनाकर नाबाद लौटे। मैच में काफी रह बने थे और यह ड्रॉ रहा था।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment