Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम की हार में सर्वाधिक स्कोर बनाया 

शिमरोन हेटमायर की शानदार पारी भी वेस्टइंडीज को जीत नहीं दिला पाई थी
शिमरोन हेटमायर की शानदार पारी भी वेस्टइंडीज को जीत नहीं दिला पाई थी

आईसीसी टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप (T20 World Cup) इन दिनों यूएई में जारी हैं, जहां जबरदस्त रोमांच छाया हुआ है। सुपर 12 के मुकाबलों के बाद टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया। इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने एक शानदार जीत दर्ज करते हुए फाइनल में प्रवेश किया। टी20 प्रारूप ऐसा है, जहां अकेला एक खिलाड़ी मैच का रूख पलट सकता है। जैसा कि हमने इंग्लैंड के खिलाफ देखा। इस मैच में नीशाम ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से मैच में न्यूजीलैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई। लेकिन कई बार एक अकेला बल्लेबाज अच्छा करने के बावजूद अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाता है।

कई बार चेज करते हुए बल्लेबाज बड़ी पारी खेलता है लेकिन अंत में उसकी पारी टीम की हार को टाल नहीं पाती। कुछ ऐसे ही प्रयास टी20 वर्ल्डकप इतिहास में भी देखने को मिले हैं। जहां बल्लेबाजों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़ी पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम की हार में सर्वाधिक स्कोर बनाया।

3 बल्लेबाज जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम की हार में सर्वाधिक स्कोर बनाया

#3 लेंडल सिमंस (77) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2009

लेंडल सिमंस ने अकेले ही अपनी टीम के लिए संघर्ष किया था
लेंडल सिमंस ने अकेले ही अपनी टीम के लिए संघर्ष किया था

वेस्टइंडीज की टीम के पास एक से एक खतरनाक बल्लेबाज रहे हैं। टी20 फॉर्मेट में तो इस टीम के पास तूफानी बल्लेबाजों की फौज रही है। जिसमें एक नाम लेंडल सिमंस का है। सिमंस ने वेस्टइंडीज को कई बार अकेले दम पर जीत दिलाई है। हालांकि 2009 के टी20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने के बाद भी जीत नहीं दिला पाए थे।

2009 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 183 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज का काफी खराब प्रदर्शन देखने को मिला। विपक्षी गेंदबाजों के सामने सिमंस ने 50 गेंद में 77 रन की शानदार पारी तो खेली लेकिन अन्य बल्लेबाज फ्लॉप साबित हुए। इस तरह वेस्टइंडीज 20 ओवर में 9 विकेट पर 163 रन ही बना सकी और उन्हें 20 रन से हार का सामना करना पड़ा।

#2 रोहित शर्मा (79*) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2010

रोहित ने कमाल की बल्लेबाजी की थी
रोहित ने कमाल की बल्लेबाजी की थी

हिटमैन रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। रोहित की यह पारी 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में देखने को मिली थी।ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 184 रन का स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारत की बल्लेबाजी अच्छा करने में नाकाम रही। भारत के सभी प्रमुख बल्लेबाज सिंगल डिजिट स्कोर पर आउट हो गए, केवल रोहित शर्मा ने 46 गेंद में 79 रन की नाबाद पारी खेलते हुए एक छोर थामे रखा। अपनी इस पारी में रोहित ने 4 चौके और 6 छक्के जड़े थे। आखिर में सभी बल्लेबाज आउट हो गए और रोहित नाबाद लौटे लेकिन टीम को 49 रन से हार मिली थी।

#1 शिमरोन हेटमायर (81*) बनाम श्रीलंका, 2021

शिमरोन हेटमायर
शिमरोन हेटमायर

डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज का टी20 वर्ल्ड कप 2021 में काफी ख़राब प्रदर्शन रहा और टीम की बल्लेबाजी में एकजुट प्रदर्शन का अभाव देखने को मिला। कुछ ऐसा ही सुपर 12 में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ मैच में देखने को मिला। इस मैच में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 190 रनों का टारगेट मिला था। श्रीलंका के स्कोर का पीछा करते हुए विंडीज के धुरंधर बल्लेबाज नाकाम रहे लेकिन शिमरोन हेटमायर अंत तक संघर्ष करते रहे। हेटमायर ने इस मैच में 54 गेंदों में नाबाद 81 रन की पारी खेली, लेकिन वो अपनी टीम को 20 रन की हार से नहीं बचा पाए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment