Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने नाबाद रहते हुए सबसे ज्यादा बार 50+ स्कोर बनाया 

India v England - 3rd T20 International
India v England - 3rd T20 International
Naveen Sharma

भारतीय टीम (Indian Team) के लिए समय-समय पर बेहतरीन बल्लेबाजों की खेप आती रही है और अब तक यह सिलसिला चल रहा है। वर्तमान समय में भी टीम इंडिया के पार विश्व के कुछ धाकड़ बल्लेबाज शामिल है। गेंदबाजी में भी भारतीय टीम सुदृढ़ हुई है। सुनील गावस्कर से लेकर वर्तमान समय तक टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाजों ने अपनी पारियों से फैन्स का दिल जीतते हुए कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किये हैं। इन कीर्तिमानों के कारण भारतीय बल्लेबाजों का नाम आज भी टॉप क्रिकेटरों में गिना जाता है।

अलग-अलग कप्तानों के अंडर में खेलते हुए भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने विश्व क्रिकेट के दिग्गज गेंदबाजों की आसानी से धुनाई की है। बड़े नामों में कुछ छोटे नाम भी रहे हैं जो प्रतिभाशाली क्रिकेटर रहे और जितने समय भी खेले, काफी प्रभाव छोड़ने वाला कार्य किया। इन सबके बीच कुछ खिलाड़ी नाबाद पारी खेलने वाले नाम भी रहे हैं। सबसे ज्यादा नाबाद 50 से ज्यादा रन बनाने वाले तीन भारतीयों का जिक्र यहाँ किया गया है।

महेंद्र सिंह धोनी

India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final
India v New Zealand - ICC Cricket World Cup 2019 Semi-Final

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी का नाम इस लिस्ट में तीसरे नम्बर पर आता है। धोनी ने कई मैचों में टीम इंडिया के लिए नाबाद पारियां खेली और फिनिशर की भूमिका निभाते हुए मैच भी जिताए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए धोनी ने 48 बार नाबाद पारी खेलते हुए 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें सभी प्रारूप की पारियां शामिल है।

सचिन तेंदुलकर

Sussex v India - Tour Match
Sussex v India - Tour Match

किसी अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड में सचिन तेंदुलकर का नाम नहीं आए, ऐसा नहीं हो सकता। सचिन तेंदुलकर ने अलग-अलग नम्बर पर भारतीय टीम के लिए हर प्रारूप में क्रिकेट खेला है। तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 49 बार 50 से ज्यादा रन बनाते हुए नाबाद रहे हैं। तेंदुलकर की कई पारियों के कारण टीम इंडिया ने विपक्षी टीमों से मैच छीन लिया।

विराट कोहली

India v England - 3rd T20 International
India v England - 3rd T20 International

वर्तमान समय के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है। विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए अब तक 50 बार नाबाद रहते हुए 50 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान टीम इंडिया ने कई मैचों में जीत भी हासिल की है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी वह कुछ साल और सक्रिय रहेंगे इसलिए यह आंकड़ा और आगे जाएगा।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...