Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने IPL के फाइनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

आईपीएल (IPL) की जब शुरुआत हुई थी, उस समय किसी ने नहीं सोचा था कि यह टूर्नामेंट इतना सफल होगा और विश्व का सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट बन जाएगा। दूसरे देशों ने भी आईपीएल को देखकर ही अपने देशों में टी20 लीग की शुरुआत की। लगभग हर देश ने अपनी टी20 लीग शुरू की लेकिन भारतीय लीग की तरह लोकप्रियता हासिल नहीं हुई। इसके पीछे एक कारण भारत के खिलाड़ी भी हैं। भारतीय खिलाड़ी अन्य देशों की टी20 लीग में नहीं खेलते हैं और बीसीसीआई उन्हें अनुमति भी नहीं देती। आईपीएल की लोकप्रियता को बचाने के लिए ऐसा किया गया है। इससे भारतीय खिलाड़ियों को फर्क भी नहीं पड़ता क्योंकि धन राशि यहाँ इतनी ज्यादा मिलती है कि अन्य देशों में खेलने के लिए जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

आईपीएल खेलने के बाद फाइनल में जगह बनाना एक बड़ी बात होती है और इस मैच में अंतिम ग्यारह में जगह पाने वाले खिलाड़ी भाग्यशाली होते हैं। इससे भी ज्यादा भाग्यशाली वे होते हैं जो फाइनल मैच में धाकड़ खेल का प्रदर्शन करते हैं और टीम को आगे लेकर जाते है। कई बार फाइनल मैच में बेहतर खेल के बाद भी टीम को जीत नहीं मिल पाती। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे बल्लेबाजों का जिक्र किया गया है जिनके नाम आईपीएल के फाइनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज है।

रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। मुंबई को पांच बार खिताबी जीत दिलाने वाले कप्तान रोहित शर्मा हैं। इसके अलावा वह एक बार डेक्कन चार्जर्स की खिताबी जीत वाली टीम के साथ भी खेले हैं। आईपीएल के फाइनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा का नाम तीसरे नम्बर पर आता है। वह अब तक आईपीएल में 6 बार फाइनल मैच खेले हैं और 183 रन उनके बल्ले से निकले हैं।

शेन वॉटसन

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी का योगदान कौन भूल सकता है। वह आईपीएल में कई टीमों से खेले हैं। आईपीएल के फाइनल मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में वॉटसन का नाम दूसरे नम्बर पर आता है। हालांकि अब वह रिटायर हो गए हैं। शेन वॉटसन ने आईपीएल में कुल 4 पारियों में बैटिंग करते हुए 236 रन बनाए हैं।

सुरेश रैना

चेन्नई सुपरकिंग्स के अभिन्न हिस्सा सुरेश रैना भी इस लिस्ट में हैं और वह टॉप पर हैं। सुरेश रैना ने आईपीएल की कुल 8 पारियों में बैटिंग की है और इस दौरान उनके बल्ले से कुल 249 रन निकले हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम काफी बार फाइनल में पहुंची है और सुरेश रैना लम्बे समय से इस टीम के साथ जुड़े हैं। यही कारण है कि इस लिस्ट में रैना का नाम सबसे ऊपर आया है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment