3 भारतीय बल्लेबाज जिनके नाम महिला टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है, शैफाली वर्मा भी हुईं शामिल

शैफाली वर्मा ने सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा (Photo Credit: bcci.tv)
शैफाली वर्मा ने सबसे तेज दोहरा शतक जड़ा (Photo Credit: bcci.tv)

Top 3 Highest individual score for India in Women's test: दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम भारत के दौरे पर है। दोनों टीम के बीच हाल ही में 3 मैच की वनडे सीरीज का समापन हुआ और आज से चेन्नई में एकमात्र टेस्ट की शुरुआत हुई। टेस्ट मैच का पहला दिन भारतीय टीम के नाम रहा, इस दौरान कई नए रिकॉर्ड बने और कुछ टूटे। टीम इंडिया ने महिला टेस्ट के एक दिन में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ दिया और 4 विकेट खोकर 525 रन बनाए।

टॉस जीतकर भारतीय टीम को स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। इनके आगे दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज बेबस नजर आए और दोनों ने 292 रन जोड़ते हुए महिला टेस्ट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। शैफाली ने बेहतरीन दोहरा शतक जड़ा, जबकि मंधाना के बल्ले से 149 रन की पारी आई। इन दोनों के अलावा, जेमिमा रॉड्रिग्स (55), कप्तान हरमनप्रीत कौर (42*) और ऋचा घोष (43*) ने भी जोरदार पारियां खेली और भारतीय टीम को पहले दिन ही 500 का आंकड़ा पार करने में मदद की।

शैफाली वर्मा ने अपनी बेहतरीन पारी से भारतीय महिला टीम के लिए टेस्ट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में जगह बना ली है। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने महिला टेस्ट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

3. थिरुष कामिनी (192) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2014

बाएं हाथ की बल्लेबाज थिरुष कामिनी ने भारतीय टीम के लिए 2 ही टेस्ट मुकाबले खेले हैं लेकिन उनके नाम टीम इंडिया के लिए महिला टेस्ट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है। कामिनी ने मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 430 गेंद में 192 रन बनाए थे। उनकी पारी में 24 चौके और एक छक्का शामिल था। इस मुकाबले में भारत ने पहली पारी में 400/6 का स्कोर बनाया था। जवाब में दक्षिण दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी दोनों पारी में फिसड्डी साबित हुई थी। इसी वजह से टीम इंडिया ने एक पारी और 34 रन से मैच अपने नाम किया था।

2. शैफाली वर्मा (205) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2024

ओपनर शैफाली वर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने चिरपरिचित अंदाज में बल्लेबाजी की और महिला टेस्ट में सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड बना दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी टीम के लिए दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी बना दिया। शैफाली ने 197 गेंद में 23 चौके और 8 छक्के की मदद से 205 रन की पारी खेली।

1. मिताली राज (214) बनाम इंग्लैंड, 2002

2002 में इंग्लैंड के दौरे पर खेले गए दूसरे टेस्ट को भारतीय टीम ने ड्रॉ कराने में कामयाबी हासिल हासिल की थी, जिसमें मिताली राज के बेहतरीन दोहरे शतक का अहम योगदान था। मिताली ने 407 गेंद में 19 चौके की मदद से 214 रन की पारी खेली थी और टीम इंडिया के लिए महिला टेस्ट में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया था, जो अभी भी एक रिकॉर्ड है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now