दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, शैफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के आगे गेंदबाज हुए बेबस

स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की (Photo Credit: bcci.tv)
स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने रिकॉर्ड तोड़ साझेदारी की (Photo Credit: bcci.tv)

IND W vs SA W Chennai Test 1st Day: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच एकमात्र टेस्ट की शुरुआत हुई, जिसका पहला दिन पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। स्टंप्स के समय तक भारतीय टीम ने 98 ओवर में 4 विकेट खोकर 525 रन बनाए लिए थे, जो कि पुरुष और महिला क्रिकेट में किसी भी टीम द्वारा टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा ने बनाया महिला क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत जबरदस्त रही। स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की जोड़ी ने लंच तक शतकीय साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों को विकेट लेने का कोई मौका नहीं दिया। दूसरे सत्र में भी इस जोड़ी का आतंक जारी रहा और दोनों ने अपने-अपने शतक पूरे किये। इन दोनों ने 292 रन जोड़े और महिला टेस्ट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया दिया। स्मृति मंधाना को आउट करते हुए डेलमी टकर ने अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई और भारत ने 52वें ओवर में अपना पहला विकेट गंवाया। मंधाना ने 161 गेंद में 149 रन की पारी खेली, जिसमें 27 चौके और एक छक्का शामिल रहा।

हालांकि, इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं सतीश शुभा कुछ खास कमाल नहीं कर पाईं और 27 गेंद में 15 रन बनाकर आउट हो गईं। शुभा को नदीन डी क्लर्क ने 59वें ओवर में 325 के स्कोर पर चलता किया।

शैफाली वर्मा ने जड़ा अपने करियर का पहला दोहरा शतक

स्मृति मंधाना की जोड़ीदार शैफाली वर्मा ने शतक के बाद भी रुकने का नाम नहीं लिया और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उन्होंने पहले 150 रन पूरे किये और फिर 194 गेंद में अपने करियर का पहला दोहरा शतक भी जड़ दिया। उनकी पारी का अंत रन आउट से हुआ और वह 197 गेंद में 205 रन बनाकर आउट हुईं। शैफाली ने अपनी पारी के दौरान 23 चौके और 8 छक्के लगाए।

जेमिमा रॉड्रिग्स ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 94 गेंद में 55 रन का योगदान दिया। स्टंप्स के समय तक कप्तान हरमनप्रीत कौर 42 और ऋचा घोष 43 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थीं। इन दोनों के बीच 75 रन की अविजित साझेदारी हो चुकी थी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेलमी टकर ने पहले दिन सबसे ज्यादा दो विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now