Create
Notifications

3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े जो राशिद खान ने IPL में दर्ज किये 

राशिद इस टूर्नामेंट के दिग्गज गेंदबाजों में से एक हैं
राशिद इस टूर्नामेंट के दिग्गज गेंदबाजों में से एक हैं
Neeraj

आईपीएल (IPL) की जब भी बात होती है तो हर कोई सबसे पहले इसमें बल्लेबाजों के बनाये गए रिकॉर्ड्स के बारे में जानने का प्रयास करता है। ये बात भी बिल्कुल सच है कि आईपीएल की लोकप्रियता बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ इन्हीं बल्लेबाजों का है। आईपीएल में इन विस्फोटक बल्लेबाजों द्वारा लगाए जाने वाले चौके और छक्के क्रिकेट फैंस के आकर्षण का मुख्य कारण है।

लेकिन अगर सिक्के के दूसरे पहलु पर नज़र डालें तो आईपीएल में गेंदबाजों ने भी कई मैचों में अपने अकेले दम पर टीम को मैच जितवाने में सफलता हासिल की है। इस टी20 लीग में तेज गेंदबाजों के मुकाबले स्पिन गेंदबाजी के विरुद्ध ज्यादातर बल्लेबाज बड़े शॉट खेलना ज्यादा पसंद करते हैं इसी वजह से आईपीएल में स्पिनर गेंदबाजों की ज्यादा धुनाई होती है। लेकिन आईपीएल की शुरुआत से कई स्पिन गेंदबाज ऐसे भी इस लीग में खेले हैं जिन्होंने बल्लेबाजों को आसानी से अपने खिलाफ बड़े शॉट खेलने का कोई मौका नहीं दिया है।

इन्हीं गेंदबाजों में से एक हैं अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan), जो 2017 में पहली बार इस लीग का हिस्सा बने थे। इनके आईपीएल करियर की बात करें तो 88 मैच खेलते हुए इस 23 वर्षीय युवा लेग स्पिनर ने 21.28 की औसत से 104 विकेट अपने नाम किये हैं। इस दौरान इनका इकॉनमी रेट 6.40 का रहा है। इस आर्टिकल में हम आईपीएल में राशिद खान के 3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के आंकड़ों के बारे में बताएंगे।

3 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े जो राशिद खान ने IPL में दर्ज किये

#3 3/12 - बनाम पंजाब किंग्स (2020)

इस मैच में राशिद ने किफायती गेंदबाजी करते हुए विकेट भी चटकाए थे
इस मैच में राशिद ने किफायती गेंदबाजी करते हुए विकेट भी चटकाए थे

आईपीएल के 13वें सीजन का 22वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया था। इस मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जॉनी बेयरस्टो (97) और कप्तान डेविड वार्नर (52) की विस्फोटक पारियों की बदौलत 20 ओवरों में 201/6 का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में पीबीकेएस की पूरी टीम 17वें ओवर में ही 132 रनों पर सिमट गई। हैदराबाद की ओर से लेग स्पिनर राशिद खान ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने चार ओवर के स्पेल में 12 रन देते हुए 3 बल्लेबाजों को चलता किया था।

#2 3/7 - बनाम दिल्ली कैपिटल्स (2020)

राशिद खान (image - IPL)
राशिद खान (image - IPL)

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध खेले गए हाई स्कोरिंग मैच में 23 वर्षीय इस युवा स्पिनर ने अपने आईपीएल करियर का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। 13वें संस्करण के 47वें मैच में राशिद ने अपने कोटे के 4 ओवर डालते हुए महज 7 रन खर्च करते हुए 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। इस मैच में राशिद ने अजिंक्य रहाणे, शिमरोन हेटमाय और अक्षर पटेल के विकेट चटकाए थे। दोनों टीमों के बीच खेले इस मुकाबले में हैदराबाद ने 88 रनों से जीत अर्जित की थी।

#1 4/24 - बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स (2022)

15वें सत्र में गुजरात फ्रेंचाइजी ने राशिद को ड्राफ्ट के जरिये अपने खेमे में जोड़ा था
15वें सत्र में गुजरात फ्रेंचाइजी ने राशिद को ड्राफ्ट के जरिये अपने खेमे में जोड़ा था

मौजूदा चल रहे आईपीएल के 15वें संस्करण में राशिद खान गुजरात टायटंस की स्क्वाड का हिस्सा बने हुए हैं। गुजरात की ओर से खेलते हुए अभी तक राशिद ने 12 मैचों में 27.36 की औसत से 11 विकेट झटके हैं। इस सत्र के अपने पिछले मैच में राशिद ने एलएसजी के खिलाफ 24 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। इस मैच में गुजरात ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत लखनऊ को 62 रनों से करारी शिकस्त देते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...