COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सनराइज़र्स हैदराबाद


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
Yusuf Pathan All-rounder Right Handed 37
Tanmay Agarwal Batsman - 24
Deepak Hooda Batsman Right Handed 24
Manish Pandey Batsman Right Handed 30
Bhuvneshwar Kumar Bowler Right Arm Fast Seam 29
Mohammad Nabi All-rounder Right Handed 34
Abhishek Sharma Bowler Left Arm Orthodox 19
Sachin Baby Batsman - 31
Shahbaz Nadeem Bowler Left Arm Orthodox 30
Sandeep Sharma Bowler Right Arm Medium Seam 26
Siddarth Kaul Bowler Right Arm Fast Seam 29
Vijay Shankar Middle Order Batsman Right Handed 28
Khaleel Ahmed Bowler Left Arm Fast Seam 22
Martin Guptill Batsman Right Handed 33
Billy Stanlake Bowler Right Arm Fast Seam 25
Basil Thampi All-rounder Right Handed 26
T Natarajan Bowler Left Arm Fast Seam 28
Ricky Bhui Batsman Right Handed 23
Bipul Sharma All-rounder - 36
Kane Williamson Batsman Right Handed 29
Wriddhiman Saha Wicket Keeper Right Handed 35
Rashid Khan Bowler Right Arm Leg spin 21
Alex Hales Batsman Right Handed 30
Shakib Al Hasan All-rounder - 32
Mehdi Hasan All-rounder - 29
Jonny Bairstow Batsman Right Handed 30
Chris Jordan All-rounder Right Handed 31
Shreevats Goswami Wicket Keeper - 30
ABOUT

सनराइजर्स हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने वाली एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है। कोच टॉम मूडी के प्रशिक्षण और दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण की निगरानी में टीम बेहतरीन खिलाड़ियों से सजी है। पिछले तीन सालों में टीम की कमान डेविड वॉर्नर ने संभाली थी, वहीं 2018 में केन विलियम्सन ने टीम की कप्तानी की और फाइनल तक पहुंचाया।


पृष्ठभूमि :


वर्ष 2012 में जब डेक्कन क्रॉनिकल होल्डिंग लिमिटेड द्वारा डेक्कन चार्जर्स बेची गई, तब एक नई टीम सनराइजर्स हैदराबाद बनकर उभरी। इस फ्रैंचाइजी को पांच साल के लिए सन टीवी नेटवर्क द्वारा खरीदा गया। आईपीएल की शुरुआती आठ टीमों में से एक डेक्कन चार्जर्स 2009 में आईपीएल जीत चुकी थी। टीम ने अपना पहला मैच पुणे वारियर्स के खिलाफ खेला था, जिसमें पुणे को 22 रन से मात दी थी।

प्रमुख उपलब्धियां :


सनराइजर्स हैदराबाद तीन साल इंतज़ार करने के बाद 2016 में आईपीएल चैंपियन बनी। प्लेऑफ में कोलकाता नाइट राइडर्स से मुकाबला खेलने से पहले हैदराबाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर थी। एलिमिनेटर मुकाबले में हैदराबाद ने कोलकाता को आसानी से 22 रन से हराते हुए दूसरे क्वालीफ़ायर में प्रवेश किया।


गुजरात लायंस के खिलाफ क्वालीफ़ायर मुकाबले में डेविड वॉर्नर ने नाबाद 93 रन की पारी खेल कर टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई। फाइनल मुकाबले में हैदराबाद का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हुआ, इस विशाल स्कोर वाले मैच में दोनों ही टीमों ने 200 रन का आंकड़ा छूआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद ने बेन कटिंग के 15 गेंदों में 39 रन की मदद से 208 रन का स्कोर खड़ा किया। बाद में कटिंग ने दो विकेट झटकते हुए बैंगलोर की टीम को 200 रन पर रोक दिया, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

शिखर धवन ने टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच ( 75 ) खेले हैं। वहीं भुवनेश्वर कुमार और डेविड वॉर्नर 59 मैच खेलकर इस मामले में दूसरे पायदान पर हैं


टीम का करियर ग्राफ :

सनराइजर्स हैदराबाद की पूर्ववर्ती टीम डेक्कन चार्जर्स 2012 सीजन में आठवें स्थान पर रही थी, इसी कारणवश टीम पर अपने पहले सीजन में बेहतर प्रदर्शन करने का दवाब था। इस सीजन में टीम कुमार संगकारा और कैमरून व्हाइट के नेतृत्व में प्लेऑफ में पहुंची, मगर राजस्थान रॉयल्स से हारकर बाहर हो गई।


आईपीएल में दूसरा सीजन खेलने उतरी हैदराबाद ने इस सीजन में अपने प्रशंसकों को निराश किया। टीम का नेतृत्व पहले 10 मैचों में शिखर धवन ने किया तो वहीं अंतिम चार मुकाबले डेरेन सैमी की कप्तानी में खेले। 14 में से केवल 6 मुकाबले जीतकर अंक तालिका में छठवें स्थान पर रही। अगले सीजन में बेहतर प्रदर्शन के इरादे से उतरी हैदराबाद 2015 में भी चमक बिखेरने में नाकाम रही। वहीं टीम की कमान एक बार फिर नए हाथों में सौंपी गई। कप्तान डेविड वॉर्नर कप्तान के तौर पर जलवा नहीं सके और टीम एक बार फिर छठे पायदान पर रही मगर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कप जीतने में कामयाब रहे।


जब टीम 2016 में मैदान पर उतरी तो इनसे कोई खास उम्मीदें नहीं थीं। मगर टीम ने सभी को चौंकाते हुए दोनों क्वालीफ़ायर मुकाबले और फाइनल मुकाबले जीतकर खिताब अपने नाम किया। 2016 में टीम को ट्रॉफी के साथ साथ फेयर प्ले पुरस्कार से भी नवाजा गया। भुवनेश्वर कुमार इस जीत के नायक रहे और उन्होंने पर्पल कप भी अपने नाम किया। वहीं बांग्लादेशी खिलाड़ी मुस्तफिजुर रहमान ने उदयीमान खिलाड़ी का पुरस्कार जीता


प्रशंसक :

सनराइजर्स हैदराबाद के सोशल मीडिया अकाउंट से पता चलता है कि ये टीम अपने प्रशंसकों के बीच काफी लोकप्रिय है। फेसबुक पर 20 लाख से ज्यादा लाइक और ट्विटर पर 3 लाख फॉलोअर्स की बदौलत टीम सोशल मीडिया पर हमेशा छाई रहती है।

Fetching more content...