Create

3 तूफानी पारियां जो क्रिस मॉरिस ने अपने IPL करियर के दौरान खेली 

क्रिस मॉरिस की आखिरी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स साबित हुई
क्रिस मॉरिस की आखिरी आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स साबित हुई

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रही सीरीज के दौरान दक्षिण अफ्रीका के एक स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल रहे क्रिस मॉरिस (Chris Morris) ने मंगलवार को अचानक ही क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। क्रिस मॉरिस ने 34 साल की उम्र में खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर पर विराम लगाने का फैसला किया है। मॉरिस की बात करें तो वो दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलने में सफल रहे। हालांकि मॉरिस का छोटा ही रहा है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 4 टेस्ट, 42 वनडे और 23 टी20 मैच खेले और तीनों ही प्रारूपों में 700 से अधिक रन तथा 94 विकेट झटके।

आईपीएल की बात करें तो क्रिस मॉरिस का नाम काफी छाया रहा है और उन्होंने इस लीग में 81 मैचों में शिरकरत की। आईपीएल के पिछले सीजन में मॉरिस को नीलामी के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में खरीदा था। जहां उन्हें 16.25 करोड़ की राशि दी गई थी। अब सभी फॉर्म से संन्यास लेने के कारण क्रिस मॉरिस अगले आईपीएल सीजन में भी नजर नहीं आएंगे। लेकिन उन्होंने आईपीएल में बल्ले के साथ कुछ ऐसे परफॉरमेंस दिए हैं जो बहुत ही खास रहे हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 तूफानी पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो मॉरिस ने आईपीएल में खेली।

3 तूफानी पारियां जो क्रिस मॉरिस ने अपने IPL करियर के दौरान खेली

#3 38* (9 गेंद) बनाम राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स, 2017

मॉरिस ने पारी को तूफानी अंदाज में फिनिश किया था
मॉरिस ने पारी को तूफानी अंदाज में फिनिश किया था

क्रिस मॉरिस ने आईपीएल में कई छोटी-छोटी प्रभावशाली पारियां खेली हैं। इसमें से एक पारी साल 2017 के आईपीएल सीजन में देखने को मिली। सीजन के नौवें मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स (डेयरडेविल्स) के लिए कमाल की पारी खेली। इस पारी में संजू सैमसन ने शतक जड़ा था और अंत में मॉरिस ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की पारी को 200 के पार पहुंचाया था। मॉरिस ने इस दौरान केवल 9 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से में 38 रन जड़ दिए थे तथा अंत तक नाबाद रहे।

#2 36* (18 गेंद) बनाम दिल्ली कैपिटल्स, 2021

मॉरिस ने एक मैच जिताऊ पारी खेली थी
मॉरिस ने एक मैच जिताऊ पारी खेली थी

क्रिस मॉरिस की एक और जबरदस्त पारी आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ देखने को मिली। मॉरिस ने इस शानदार पारी से फंसे हुए मैच में राजस्थान रॉयल्स को शानदार जीत दिला दी। दिल्ली कैपिटल्स ने 8 विकेट पर 147 रन का स्कोर किया था, जिसके जवाब में रॉयल्स की टीम 104 रन पर 7 विकेट के नुकसान पर हार की कगार पर खड़ी थी। यहां से क्रिस मॉरिस ने बढ़िया बल्लेबाजी की और जयदेव उनादकट के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। मॉरिस ने 18 गेंदों में 4 छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन बनाए, जिसमें अंतिम ओवर में लगाए गए दो छक्के भी शामिल थे।

#1 82* (32 गेंद) बनाम गुजरात लायंस, 2016

मॉरिस के आईपीएल करियर के सबसे बेहतरीन पारी
मॉरिस के आईपीएल करियर के सबसे बेहतरीन पारी

क्रिस मॉरिस ने आईपीएल में सबसे जबरदस्त पारी साल 2016 में खेली थी। मॉरिस ने गुजराज लॉयंस के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते हुए केवल 32 गेंद में ही नाबाद 82 रन जड़ दिए थे। इस मैच में गुजरात लॉयंस ने दिल्ली कैपिटल्स (डेयरडेविल्स) के खिलाफ पहले खेलते हुए 172 रन बनाए थे। इसके जवाब में डेयरडेविल्स की टीम ने 57 रन पर 4 विकेट खो दिए थे। 11वें ओवर में क्रिस मॉरिस बल्लेबाजी करने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए गुजरात लायंस के गेंदबाजों की खबर ली। मॉरिस ने 8 छक्के और 4 चौके की मदद से ये विस्फोटक पारी खेली। हालांकि दिल्ली को आखिरी में 1 रन से करीब हार मिली।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment