Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

राजस्थान रॉयल्स


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
शशांक सिंह All-rounder Right Handed 28
बेन स्टोक्स (Ben Stokes) All-rounder - 28
अंकित राजपूत Bowler Right Arm Medium Seam 26
श्रेयस गोपाल All-rounder Right Handed 26
वरुण आरोन (Varun Aaron) Bowler Right Arm Fast Seam 30
राहुल तेवतिया All-rounder - 26
स्टीव स्मिथ (Steve Smith) Batsman Right Handed 30
मयंक मार्कंडे Bowler Right Arm Leg spin 22
संजू सैमसन (Sanju Samson) Wicket Keeper Right Handed 25
महिपाल लोमरोर Bowler Left Arm Orthodox 20
जोस बटलर (Jos Buttler) Wicket Keeper Right Handed 29
मनन वोहरा Batsman Right Handed 26
रियान पराग Batsman Right Handed 18
जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) Bowler Right Arm Fast Seam 24
ABOUT

राजस्थान रॉयल्स उन 8 टीम में से एक है जो आईपीएल की शुरुआत से इस टूर्नामेंट का हिस्सा रही है। इस टीम का होम ग्राउंड जयपुर का सवाई मानसिंह स्टेडियम है। इसके कुछ मैच अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में भी आयोजित किए जाते हैं। राजस्थान रॉयल्स ने पहला आईपीएल ख़िताब जीता था जो साल 2008 में खेला गया था। शेन वॉटसन की अगुवाई नें इस टीम ने पहले आईपीएल फ़ाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स को मात दी थी।


बैकग्राउंड

राजस्थान रॉयल्स का मालिकाना हक मनोज बदाले के पास हैं इसके अलावा बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी इसकी को-ओनर हैं। इस टीम ने शुरुआत से ही युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। शुरू में भारतीय मिडिया ने इस टीम को कमज़ोर आंका था, लेकिन राजस्थान के खिलाड़ियों ने इसे ग़लत साबित कर दिया।


टीम की अब तक की कामयाबी

साल 2008 में पहला आईपीएल ख़िताब हासिल करने के बाद साल 2013 में ये टीम चैंपियंस लीग टी-20 के फ़ाइनल में पहुंची थी, जहां उसे मुंबई के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इस टीम की कप्तानी शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे, शेन वॉर्न और राहुल द्रविड़ ने की है। शेन वॉटसन ने इस टीम के लिए 74 मैच खेले हैं, जिसनें 2127 रन बनाए हैं और 61 विकेट हासिल किए हैं।


आईपीएल में अब तक का सफ़र 

साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को सबसे कमज़ोर टीम समझा गया था, लेकिन इस टीम ने पहले सीज़न के आख़िर में सभी भविष्यवाणी को ग़लत साबित करते हुए ख़िताबी जीत हासिल की थी। हांलाकि साल 2009 में राजस्थान प्लेऑफ़ में नहीं पहुंची थी, लेकिन इस टीम के ज़रिए कई युवा खिलाड़ी सामने आए थे। साल 2010 में भी ये टीम प्लेऑफ़ में पहुंचे में नाकाम रही थी। साल 2011 में राजस्थान की तरफ़ से शेन वॉर्न ने अपना आख़िरी आईपीएल मैच खेला था। इसके बाद राहुल द्रविड़ ने कप्तानी का ज़िम्मा संभाला। पहले आईपीएल में ट्रॉफ़ी हासिल करने के बाद राजस्थान ने कोई बड़ा कमाल नहीं दिखाया। इस टीम पर स्पॉट फ़िक्सिंग के आरोप में 2 साल का प्रतिबंध भी लगा था।


प्रशंसकों से जुड़ी जानकारियां 

 राजस्थान के फ़ैंस को सबसे ज़्यादा वफ़ादार माना जाता है। इतने साल लगातार नाकामयाबी हासिल करने के बावजूद इस टीम की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। जब भी होम ग्राउंड में कोई मैच खेला जाता है तब इस टीम के प्रशंसक पूरे स्टेडियम को भर देते हैं।  तथस्ट मैदानों में भी राजस्थान टीम के फ़ैन अपनी मौजूदगी ज़रूर दर्ज कराते हैं।




Fetching more content...