Create

आईपीएल इतिहास: मुंबई इंडियंस के अब तक के 3 सबसे बेहतरीन विदेशी गेंदबाज़ों पर एक नज़र

Enter caption

मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे कामयाब टीमों में से एक है। 11 साल के आईपीएल इतिहास में इस टीम ने 3 बार ये ख़िताब जीता है। पहले कुछ सीज़न में मुंबई का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था। मुंबई इंडियंस ने साल 2010 के आईपीएल सीज़न में प्लेऑफ़ का सफ़र तय किया था। साल 2013, 2015 और 2017 में इस टीम ने आईपीएल ट्रॉफ़ी पर कब्ज़ा किया था। पिछले साल मुंबई अपना आख़िरी लीग मैच हारने की वजह से प्लेऑफ़ में नहीं पहुंच पाई थी।

ये टीम इतनी कामयाब इसलिए है क्योंकि यहां कई अच्छे खिलाड़ियों ने योगदान दिया है। इस टीम की कप्तानी एक कुशल कप्तान की हाथों में है। भारतीय खिलाड़ियों के अलावा कई विदेशी खिलाड़ियों ने भी इस टीम को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। हम यहां 3 ऐसे बेहतरीन विदेशी खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जो कभी मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे।

नोट- किरोन पोलार्ड ने मुंबई टीम की तरफ़ से काफ़ी विकेट लिए हैं, चूंकि वो ऑलराउंडर हैं इसलिए उन्हें इस लिस्ट में जगह नहीं दी गई है।


#3 मिचेल जॉनसन

Enter caption

मिचेल जॉनसन ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं। साल 2013 से लेकर साल 2017 तक वो मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने इस टीम के लिए 22 मैच खेले हैं, लेकिन ज़्यादातर मौक़े पर वो बैक-अप खिलाड़ी की तरह इस्तेमाल होते थे। हालांकि इस मौके का उन्होंने जमकर फ़ायदा उठाया था, मिचेल ने मुंबई टीम में रहते हुए 31 विकेट हासिल किए थे।

उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन साल 2017 के आईपीएल फ़ाइनल में देखने को मिला, अपने 4 ओवर में उन्होंने 26 रन देकर 3 विकेट लिए थे। इसकी बदौलत मुंबई ने पुणे को हराकर आईपीएल ख़िताब जीता था। आईपीएल में उनकी गेंदबाज़ी का औसत 19.35 और इकॉनमी रेट 7.14 है। साल 2018 में मिचेल केकेआर टीम का हिस्सा थे, लेकिन इस साल वो आईपीएल नहीं खेल पाएंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 मिचेल मैक्लेनघन

Enter caption

मिचेल मैक्लेनेघन मुंबई इंडियंस टीम के अहम खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन उन्हें टीम में थोड़ी कम तरजीह दी गई है। वो मुंबई की तरफ़ से तीसरे सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। मैक्लेनेघन पेस और बाउंस गेंद फेंकने में माहिर हैं और वो पारी में जल्द विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं। न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ी मैक्लेनेघन साल 2018 में मुंबई इंडियंस में पैट कमिंस की जगह शमिल हुए थे और 14 विकेट लेकर उन्होंने अपनी अहमियत साबित कर दी थी।

साल 2015 में मुंबई इंडियंस की कामयाबी में मैक्लेनेघन का बहुत बड़ा योगदान था। मिचेल ने आईपीएल में 24.42 की औसत से कुल 68 विकेट हासिल किए हैं। मैक्लेनेघन फ़िलहाल अपनी राष्ट्रीय टीम न्यूज़ीलैंड का हिस्सा नहीं हैं उम्मीद है कि इस साल वो रोहित शर्मा की टीम के लिए धमाल मचाएंगे। टीम को उनकी काफ़ी ज़रूरत है, मिचेल चाहते हैं कि वो आईपीएल में अपने रिकॉर्ड को और बेहतर करें।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#1 लसिथ मलिंगा

Enter caption

अगर किसी से ये पूछा जाए कि आईपीएल इतिहास का सबसे बेहतरीन गेंदबाज़ कौन है तो ज़्यादातर लोगों के ज़ेहन में लसिथ मलिंगा का नाम आएगा। मलिंगा अपनी ख़तरनाक पेस गेंदबाज़ी की वजह से अकसर सुर्ख़ियों में रहा करते हैं। वो अपनी टीम के लिए कई बार मैच विनर साबित हुए हैं। अन्य खिलाड़ियों की तरह मुंबई की कामयाबी में मलिंगा का भी रोल रहा है। मलिंगा मैच का रुख़ पलटने की ताक़त रखते हैं।

मलिंगा ने आईपीएल में 110 मैच में 19.01 की औसत से 154 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी रेट 6.86 रही है। साल 2018 के आईपीएल सीज़न में वो बतौर मेंटर मुंबई इंडियंस से जुड़े थे। फिर उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी ज़बरदस्त वापसी की। इसी को देखते हुए मलिंगा को आईपीएल 2019 के लिए मुंबई टीम के मालिकों ने 2 करोड़ रुपये में ख़रीदा लिया।

लेखक- श्रेयष

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment