Create

3 बेहतरीन पारियां जो इंग्लैंड के कप्तान के रूप में जो रुट ने अपने टेस्ट करियर में खेली

Neeraj
एक खिलाड़ी के तौर पर रुट अब इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहेंगे
एक खिलाड़ी के तौर पर रुट अब इंग्लैंड टीम का हिस्सा रहेंगे

शुक्रवार को इंग्लैंड (England) के बल्लेबाज और टेस्ट टीम के कप्तान जो रुट (Joe Root) ने अपने कप्तानी पद से इस्तीफा देते हुए सबको चौंका दिया था। आपको बता दें, 2017 में सर एलिस्टेयर कुक के बाद से रुट इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तानी कर रहे थे। रुट इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट कप्तान साबित हुए। रुट की कप्तानी में इंग्लैंड ने कुल 64 टेस्ट खेले थे। जिसमें से 27 मुकाबलों ने टीम ने जीत हासिल की थी जबकि 26 मैचों में टीम को शिकस्त का सामना करना पड़ा था। तो वहीं इस दौरान ग्यारह मुकाबले ड्रा रहे थे।

कप्तान रहते हुए रुट का एक खिलाड़ी के तौर पर भी प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। कप्तान रहते हुए रुट ने इंग्लैंड के लिए 64 टेस्ट खेले हैं जिसमें 46.44 की बेहतरीन औसत से 5295 रन इनके बल्ले से निकले हैं। इस दौरान रुट ने 14 शतक भी जड़े हैं। गेंदबाजी करते हुए इनके नाम 30 सफलताएं भी हैं।

इनके अभी तक के टेस्ट करियर की बात करें तो रुट 117 मैच खेलते हुए 49.19 की औसत से 9889 रन बना चुके हैं। अपने टेस्ट करियर में इनके नाम 25 शतक और 53 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। गेंदबाजी में ये अब तक 45 बल्लेबाजों को अपना शिकार बना चुके हैं। निश्चित तौर पर कप्तानी पद छोड़ने के बाद अब रुट अपना पूरा फोकस अपनी बल्लेबाजी कर पाएंगे। जिससे टेस्ट में इनके नाम कुछ और कीर्तिमान जुड़ सकेंगे। आइए नजर डालते हैं कप्तान के तौर पर रुट की 3 बेहतरीन पारियों पर।

3 बेहतरीन पारियां जो इंग्लैंड के कप्तान के रूप में जो रुट ने अपने टेस्ट करियर में खेली

#1 228 रन (बनाम श्रीलंका, गाले 2021)

ये पारी रुट के करियर की यादगार पारियों में से एक है
ये पारी रुट के करियर की यादगार पारियों में से एक है

जनवरी 2021 में इंग्लैंड टीम श्रीलंका के दौरे पर गई थी। जहाँ दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी थी। सीरीज का पहला मैच गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच को इंग्लैंड टीम ने जो रुट की 228 रनों की पारी की बदौलत 7 विकेट से जीत हासिल की थी। मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 135 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में रुट के दोहरे शतक की मदद से 421 रन बना डाले और इंग्लैंड को 286 रनों की लीड प्राप्त हुई।

दूसरी पारी में श्रीलंका के बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए 359 रन बनाए और इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए 74 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसको इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जो रुट को उनकी 228 रनों की शानदार पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था।

#2 218 रन (बनाम भारत, चेन्नई 2021)

ये पारी रुट के करियर की यादगार पारियों में से एक है
ये पारी रुट के करियर की यादगार पारियों में से एक है

श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने के बाद रुट की अगुवाई में इंग्लैंड भारत के दौरे पर आई थी। भारत के दौरे पर आते ही इंग्लैंड ने अपने सफर की शुरुआत जीत के साथ की थी। पहले टेस्ट में भारत को इंग्लैंड के हाथों 227 रनों से शिकस्त मिली थी। 31 वर्षीय रुट ने भारत जैसी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करते हुए इस मुकाबले में कप्तानी पारी खेलते हुए कुल 258 रन बनाए थे।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली इस चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने निर्णय लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में रुट के 218 रनों की मदद से 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 337 रन बनाए और इंग्लैंड को पहली पारी में 241 रनों की बढ़त हासिल हुई। मैच की तीसरी पारी में इंग्लैंड 178 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत को इस टेस्ट को जीतने के लिए 420 रनों का टारगेट मिला था। लेकिन टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 192 रनों पर सिमट गई थी। इंग्लैंड ने 227 रनों से इस मैच को जीतने में सफलता हासिल की।

#3 190 रन (बनाम- दक्षिण अफ्रीका, लॉर्ड्स 2017)

रुट ने अपनी कप्तानी की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी
रुट ने अपनी कप्तानी की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की थी

एक कप्तान के तौर पर जो रुट ने अपना पहला टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध लॉर्ड्स के मैदान पर जुलाई 2017 में खेला था। इस टेस्ट में इंग्लैंड की टीम 211 रनों से विजयी रही थी। इंग्लैंड ने मैच अपनी पहली पारी में 458 रनों का स्कोर खड़ा किया था। पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन रुट (190) ने बनाए थे। अपनी इस पारी में रुट ने 27 चौके और एक छक्का जड़ा था।

इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मैच की दूसरी पारी में 361 रन बनाए। जिसके चलते इंग्लैंड को पहली पारी में 97 रनों की बढ़त हासिल हुई। अपनी दूसरी पारी में इंग्लिश बल्लेबाजों ने 233 रन और जोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 331 रनों का लक्ष्य दिया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में 119 रन ही बना पाई और इंग्लैंड ने ये टेस्ट जीत लिया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment