Create
Notifications

3 बेहतरीन पारियां जो रविंद्र जडेजा ने टेस्ट में खेली हैं 

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा
Prashant Kumar
visit

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू किया था तब वो केवल सीमित ओवरों के प्रारूप में ही खेलते थे लेकिन समय बीतने के साथ पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें टेस्ट में भी मौका दिया और उन्होंने अपने आप को साबित किया। शुरूआती सालों में जडेजा अपनी ऑलराउंडर की छवि से न्याय नहीं कर पाते थे क्योंकि बल्ले के साथ जडेजा का प्रदर्शन उतना खास नहीं था लेकिन समय बीतने के साथ जडेजा ने अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया और उन्होंने कई बार मुश्किल समय में भारत के लिए रन बनाये।

जडेजा मौजूदा समय में भारत के लिए तीनों ही प्रारूपों में अहम सदस्य बन चुके हैं और उन्होंने अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को सही भी साबित किया है। आज के समय में विदेशों में भी जडेजा नंबर 7 पर धीरे-धीरे बतौर ऑलराउंडर खुद को स्थापित कर रहे हैं और लगातार गेंद और बल्ले से योगदान दे रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट (ENG vs IND) में जब भारतीय टीम मुश्किल में थी तब जडेजा ने राहुल के साथ मिलकर अहम साझेदारी निभाई और भारत को पहली पारी में बढ़त दिलाने में अहम भूमिका अदा की। इस आर्टिकल में में हम रविंद्र जडेजा की टेस्ट प्रारूप में तीन बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन पारियां जो रविंद्र जडेजा ने टेस्ट में खेली हैं

#3 90 बनाम इंग्लैंड (2016)

Enter caption

2016 में भारत दौरे पर आयी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में बेयरस्टो की 89 रन की पारी की मदद से 283 रन बनाये। जवाब में भारतीय बल्लेबाज अपनी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और टीम 204 के स्कोर पर 6 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी।

हालांकि इसके बाद नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने आये रविंद्र जडेजा ने अश्विन के साथ मिलकर बड़ी साझेदारी की और भारत को पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद की। जडेजा ने 170 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके और एक छक्के की मदद से 90 रन की पारी खेली।

#2 63 बनाम ऑस्ट्रेलिया (2017)

India vs Australia: 'Once you lose and are free, we will have dinner  together': Jadeja to Wade

साल 2017 में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया टीम ने शुरूआती दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था और सीरीज के नतीजे के लिए दोनों टीमों के लिए धर्मशाला में खेला जाने वाला अंतिम टेस्ट बहुत ही अहम था। इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में स्टीव स्मिथ के शानदार शतक की मदद से 300 रन बनाये थे।

जवाब में भारत की पहली पारी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के सामने एक समय काफी मुश्किल में थी। टीम ने 221 रन के स्कोर तक अपने 6 बल्लेबाजों को खो दिया था और ऑस्ट्रेलिया मैच में अपनी मजबूत पकड़ बना रहा था। हालांकि इसके बाद नंबर 8 पर बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा एक बार फिर संकटमोचन की भूमिका में नजर आये और उन्होंने 95 गेंदों में 4 चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 63 रन की पारी खेली और भारत को बढ़त हासिल करने में अहम रोल निभाया।

#1 86* बनाम इंग्लैंड (2018)

यह जडेजा की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक है
यह जडेजा की सबसे बेहतरीन पारियों में से एक है

2018 में इंग्लैंड दौर पर आखिरी टेस्ट में भारतीय टीम इंग्लैंड की पहली पारी के जवाब में काफी मुश्किल में थी। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाये थे और भारतीय टीम 160 के स्कोर पर छह विकेट गंवा चुकी थी। इंग्लैंड के गेंदबाज पूरी तरह से हावी नजर आ रहे थे लेकिन जडेजा ने अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी की और 156 गेंदों में 11 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 86 रन बनाये और इंग्लैंड को बड़ी बढ़त हासिल नहीं करने दी।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now