Create
Notifications

3 बेहतरीन पारियां जो बतौर कप्तान विराट कोहली ने वनडे में खेली

विराट कोहल के बल्ले कई धमाकेदार पारियां देखने को मिली हैं
विराट कोहल के बल्ले कई धमाकेदार पारियां देखने को मिली हैं
Prashant Kumar

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए करीब कई सालों तक कप्तानी करने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) अब वनडे और टी20 दोनों ही फॉर्मेट के कप्तान नहीं रहे। विराट कोहली ने स्वेच्छा से टी20 की कप्तानी छोड़ी थी तो वहीं वो वनडे में कप्तानी जारी रखना चाहते थे। लेकिन हाल ही में उन्हें बीसीसीआई ने वनडे कप्तानी से हटा दिया। विराट कोहली की जगह पर अब भारतीय टीम की वनडे फॉर्मेट की कप्तानी रोहित शर्मा करेगें। लेकिन जिस तरह से विराट ने बतौर कप्तानी बल्लेबाजी में प्रदर्शन किया, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। कोहली ने कप्तान बनने के बाद और भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और टीम के अन्य खिलाड़ियों के लिए उदाहरण पेश किया।

कोहली ने अपने वनडे कप्तानी करियर में 95 मैचों में कप्तानी करते हुए टीम को 65 मैचों में जीत दिलायी, वहीं उन्होंने खुद इस दौरान 21 शतकीय पारियां खेली। उन्होंने टीम को कई बार अकेले दम पर जीत की मंजिल तक पहुंचाया। अब विराट कोहली वनडे के कप्तानी करते हुए नहीं नजर आएंगे लेकिन इस आर्टिकल में हम विराट कोहली की कप्तान के तौर पर 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र करेंगे।

3 बेहतरीन पारियां जो बतौर कप्तान विराट कोहली ने वनडे में खेली हैं

#3 157* बनाम वेस्टइंडीज (2018)

विराट कोहली की बेहरीन बल्लेबाजी देखने को मिली थी
विराट कोहली की बेहरीन बल्लेबाजी देखने को मिली थी

विराट के बल्ले से कई बेहतरीन पारियों में से एक पारी साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ निकली थी। विशाखापट्नम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने रोहित शर्मा के रूप में पहला विकेट जल्दी ही खो दिया था। इसके बाद कोहली बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने वेस्टइंडीज के आक्रमण को तहस-नहस कर दिया। कोहली ने 129 गेंद में नाबाद 157 रन की पारी खेल भारत के स्कोर को 321 रन तक पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 4 छक्के लगाए। हालांकि जवाब में वेस्टइंडीज ने भी जबरदस्त बल्लेबाजी की और मैच टाई रहा।

#2 160* बनाम दक्षिण अफ्रीका (2018)

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की थी
विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की थी

कप्तान के तौर पर विराट कोहली के बल्ले से एक जबरदस्त पारी दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर साल 2018 में निकली थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मैच में कोहली ने 160* रन की लाजवाब पारी खेली थी।

रोहित शर्मा के शून्य पर आउट होने के बाद कोहली ने 159 गेंदों का सामना किया और 12 चौके और 2 छक्के अपनी पारी में लगाए। उनकी इस पारी की बदौलत भारत ने 303 रन का स्कोर बनाया। जवाब में दक्षिम अफ्रीका की टीम केवल 179 रन पर ढेर हो गई और भारत ने बड़ी जीत अपने नाम दर्ज की।

#1 122 बनाम इंग्लैंड (2017)

विराट ने चेज करते हुए एक बेहतरीन पारी खेली थी
विराट ने चेज करते हुए एक बेहतरीन पारी खेली थी

विराट कोहली ने साल 2017 में महेन्द्र सिंह धोनी के वनडे में कप्तानी छोड़ने के बाद पहली बार नियमित कप्तान बने। जहां उन्होंने नियमित कप्तान के रूप में पहली वनडे सीरीज इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी। इस वनडे सीरीज में पुणे में खेले गए मैच में विराट कोहली ने एक बहुत ही शानदार पारी खेली थी।

इस मैच में इंग्लैंड ने 7 विकेट पर 350 रन का बहुत ही बड़ा स्कोर खड़ा किया था। जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 63 रन के स्कोर पर ही 4 विकेट खो दिए थे। यहां से विराट कोहली ने केदार जाधव के साथ मिलकर 200 रनों की साझेदारी की। कोहली ने गजब की बल्लेबाजी करते हुए 105 गेंद में 122 रन बनाए। वहीं केदार ने भी 120 रन बनाए। भारत ने 3 विकेट से मैच को अपने नाम किया। इस पारी में विराट ने 8 चौके और 5 छक्के लगाए थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...