Create

3 सर्वश्रेष्ठ पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान खेली हैं

भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन किये हैं
भारतीय बल्लेबाजों ने कुछ बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन किये हैं
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट से भारत (Indian Cricket Team) का काफी पुराना नाता रहा है। 2007 में शुरू हुए पहले वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में ही भारत ने जीत का परचम लहराया और इतिहास के पहले टी20 वर्ल्ड कप विजेता बने। इसी वर्ल्डकप में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने सुपर 8 के मुकाबले में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के मारने का कारनामा भी किया था। फाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को मात देकर खिताब जीता था। तब से लेकर अब तक भारत को अपने दूसरे खिताब की तलाश है और 14 साल बाद एक बार फिर से भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप जीतने की दावेदार नजर आ रही है।

भारतीय बल्लेबाजों ने वर्ल्ड कप के दौरान हमेशा ही शानदार बल्लेबाजी की है और हर विश्वकप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। सुरेश रैना एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में शतक लगाया है। इस टूर्नामेंट के दौरान कुछ उच्च स्तरीय प्रदर्शन भी बल्लेबाजों ने किये हैं। बल्लेबाजों के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, इस आर्टिकल में हम टी20 वर्ल्ड कप में खेली गयी भारतीय बल्लेबाजों की 3 सर्वश्रेष्ठ पारियों का जिक्र करेंगे।

3 सर्वश्रेष्ठ पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप के दौरान खेली हैं

#3 विराट कोहली (82*) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2016

विराट ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था
विराट ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था

टी20 वर्ल्ड कप 2016 के सुपर 10 के मुकाबले में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ। इस करो या मरो मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 161 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत कुछ खास नहीं रहा और उसने मात्र 37 रन के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए थे। यहां से विराट कोहली ने पारी की कमान संभाली और एक बेहतरीन पारी खेली।

विराट कोहली ने अपनी इस लाजवाब पारी में 51 गेंदों में नाबाद 82 रन बनाए और टीम को एक रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज करवाई और सीधा सेमीफाइनल में प्रवेश करवाया। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान नौ चौके और दो छक्के जड़े। इस शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

#2 विराट कोहली (89*) बनाम वेस्टइंडीज, 2016

विराट कोहली ने एक और शानदार पारी खेली
विराट कोहली ने एक और शानदार पारी खेली

यह बात है 2016 के टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले की, जिसने करोड़ों भारतीय प्रशंसकों का दिल तोड़ दिया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इस सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा था और टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था।

इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 193 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। विराट कोहली ने एक बार फिर से यहां जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों पर नाबाद 89 रन बनाए जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल था। जवाब में वेस्टइंडीज ने लेंडल सिमंस और आंद्रे रसेल की जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया और विराट कोहली की इस बेहतरीन पारी को व्यर्थ कर दिया।

#1 सुरेश रैना (101) बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2010

सुरेश रैना
सुरेश रैना

2010 के वर्ल्डकप में हुए ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जब भारत पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो उसने 32 रनों के स्कोर पर ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए थे। यहां पर बल्लेबाजी करने उतरे सुरेश रैना ने अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली और एक शानदार शतक जड़ा। नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने उतरे रैना ने 60 गेंदों में 101 रन की शानदार पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने नौ चौके और पांच छक्के जड़े। इस मुकाबले में भारत को 14 रनों से जीत हासिल हुयी और सुरेश रैना को उनके दमदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब मिला।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...