3 बेहतरीन स्पेल जो इशांत शर्मा ने WTC में डाले हैं

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

मौजूदा समय में टेस्ट प्रारूप में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के लीडर इशांत शर्मा का करियर बहुत ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है लेकिन इस गेंदबाज का हार ना मानने का जज्बा ही है, जिसने इसे भारत के सफल तेज गेंदबाजों में शामिल किया है। इशांत शर्मा ने अपना टेस्ट डेब्यू 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ किया था लेकिन इस लम्बे कद के तेज गेंदबाज को असली पहचान ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मिली थी। इशांत ने उस यादगार दौरे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पोंटिंग को अपनी अंदर-बाहर जाती गेंदों तथा उछाल से बहुत ही परेशान किया था। इशांत भारत के लिए लम्बे समय से खेल रहे हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में हमें उनका टॉप प्रदर्शन देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

इशांत के टेस्ट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने भारत के लिए अब तक 101 टेस्ट मैच खेले हैं और 303 विकेट चटकाए हैं। 18 जून से होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में इस अनुभवी गेंदबाज की भूमिका बहुत अहम हो सकती है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी उन्होंने अभी तक 11 मैचों में 36 विकेट लिए हैं। इशांत इंग्लैंड में हमेशा ही बेहतरीन प्रदर्शन करते आये हैं। इस आर्टिकल में हम इशांत शर्मा के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप 3 स्पेल के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं।

3 बेहतरीन स्पेल जो इशांत शर्मा ने WTC में डाले हैं

#1 5/22 बनाम बांग्लादेश, कोलकाता (2019)

भारत का यह पहला डे-नाईट टेस्ट मैच था
भारत का यह पहला डे-नाईट टेस्ट मैच था

2019 में भारत दौरे पर तीन टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आयी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में खेला गया था। इस टेस्ट मैच के लिए दर्शकों में एक अलग ही उत्साह था क्योंकि यह मैच भारत में पहला घरेलू डे-नाईट टेस्ट था। इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और उनका यह फैसला इशांत की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे पूरी तरह से गलत साबित हुआ। इशांत ने 12 ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 22 रन देकर 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इशांत के अलावा उमेश ने 3 तथा शमी ने भी 2 विकेट लिए थे। बांग्लादेश की पहली पारी मात्र 109 रन पर सिमट गयी थी।

#2 5/43 बनाम वेस्टइंडीज, नार्थ साउंड (2019)

इशांत ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी
इशांत ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी

भारतीय टीम 2019 में वेस्टइंडीज के दौरे पर गयी थी तो वहां उसे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी थी। सीरीज का पहला मैच नार्थ साउंड मैदान में खेला गया था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय गेंदबाजों के प्रदर्शन की वजह से काफी हद तक सही भी साबित हुआ और भारतीय टीम पहली पारी में 297 रन पर ऑल आउट हो गयी। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम इस चीज का फायदा उठा नहीं पायी और इसका श्रेय इशांत शर्मा को जाता है। इशांत शर्मा ने 43 रन देकर 5 विकेट हासिल किये और वेस्टइंडीज की टीम को 222 रन के स्कोर पर ही रोक दिया।

#3 5/68 बनाम न्यूजीलैंड, वेलिंग्टन (2020)

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर खेली गयी टेस्ट सीरीज भारत के लिए प्रदर्शन के लिहाज से एक मुश्किल सीरीज थी। सीरीज का पहला टेस्ट मैच वेलिंग्टन में खेला गया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती हुयी दिखी और पूरी टीम मात्र 165 रन पर ढेर हो गयी। ऐसे में टीम को गेंदबाजों से ही किसी करिश्मे की उम्मीद थी। हालांकि इशांत शर्मा को छोड़कर अन्य गेंदबाज उतने कामयाब नहीं हुए और न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 348 रन का स्कोर बनाया। इशांत ने 68 रन देकर 5 विकेट लिए थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar